दुबई। गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की मदद से पाकिस्तान ने रविवार को एशिया कप में हांगकांग पर 8 विकेट से आसान जीत दर्ज की। हांगकांग की पारी को 37.1 ओवरों में 116 रनों पर समेटने के बाद पाक ने इमाम उल हक की नाबाद फिफ्टी (50) की मदद से 23.4 ओवरों में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाक को फखर जमान और इमाम उल हक ने अच्छी शुरुआत दिलाई। इमाम के साथ पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़ने के बाद फखर (24) ने एहसान खान की गेंद पर विकेटकीपर स्कॉट मैकनी को कैच थमाया। इसके बाद एहसान ने बाबर आजम (33) को स्कॉट के हाथों झिलवाकर टीम को दूसरी सफलता दिलाई। बाबर ने इमाम के साथ दूसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़े। इसके बाद इमाम ने शोएब मलिक (9 नाबाद) के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। इमाम ने एजाज खान की गेंद पर 1 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। वे 69 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 50 रन बनाकर नाबाद रहे।

हांगकांग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हांगकांग को पहला झटका लगा जब निजाकत खान 13 रन बनाने के बाद लापरवाही भरे ढंग से रन आउट हुए। इसके बाद कप्तान अंशुमन रथ 19 रन बनाने के बाद फहीम अशरफ की गेंद पर विकेटकीपर सरफराज अहमद को कैच दे बैठे। हसन अली ने क्रिस्टोफर कार्टर (2) को इमाम उल हक के हाथों झिलवाया। इसके बाद शादाब ने एक ओवर में हांगकांग को दो झटके दिए। उन्होंने बाबर हयात (7) को विकेटकीपर सरफराज के हाथों स्टम्प करवाया। उन्होंने इसके बाद एहसान खान को बगैर खाता खोले एलबीडब्ल्यू किया।

44 रनों पर 5 विकेट की विषम स्थिति के बाद किंचित शाह और एजाज खान ने छठे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी कर पारी को संभालने का प्रयास किया लेकिन उस्मान खान ने एक ओवर में तीन झटके देकर हांगकांग की हालत खराब कर दी। उस्मान ने 31नें ओवर की दूसरी गेंद पर एजाज (27) को बोल्ड किया। उन्होंने इसके बाद पांचवीं गेंद पर स्कॉट मैकनी को एलबीडब्ल्यू किया। मैकनी रिव्यू लेना चाहते थे लेकिन वे निर्धारित समय में इसका इशारा नहीं कर पाए। उस्मान ने ओवर की अंतिम गेंद पर तनवीर अफजल को बोल्ड किया। किंचित शाह 26 रन बनाकर हसन अली के शिकार बने। उस्मान खान ने 19 रनों पर 3 विकेट लिए। हसन अली ने 19 रनों पर 2 और शादाब खान ने 31 रनों पर 2 विकेट लिए।

हांगकांग टीम में आधे से ज्यादा पाकिस्तानी मूल के खिलाड़ी हैं और वे इस टूर्नामेंट में 10 साल बाद वापसी जीत के साथ करने को बेताब होंगे। हांगकांग 2014 से लगातार अफगानिस्तान और आयरलैंड जैसी टीमों के खिलाफ खेल रहा है और उसने इस वर्ष की शुरुआत में अफगानिस्तान को भी हराया था।

दूसरी तरफ पाक टीम इस टूर्नामेंट को जीतकर यह दिखाना चाहेगी कि चैंपियंस ट्रॉफी की जीत कोई तुक्का नहीं थी। सरफराज अहमद की टीम इस मैच को पूरी गंभीरता से लेगी और इस मैच में लय हासिल करना चाहेगी क्योंकि उसका अगला मुकाबला भारत से होना है।

टीमें - पाकिस्तान : फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, शोएब मलिक, सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, शादाब खान, फहीम अशरफ, मोहम्मद आमिर, हसन अली, उस्मान खान।

हांगकांग : निजाकत खान, अंशुमन रथ (कप्तान), बाबर हयात, केडी शाह, क्रिस्टोफर कार्टर, एहसान खान, एजाज खान, स्कॉट मैकनी, तनवीर अफजल, एहसान नवाज, नदीम अहमद।