नई दिल्ली। वीरेंद्र सहवाग के बाद अब भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी भारतीय टीम चुनी है। गांगुली ने इंग्लैंड की कंडीशंस को ध्यान में रखते हुए टीम में तेज गेंदबाजों को ज्यादा तवज्जो दी है। बता दें कि इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए BCCI 15 अप्रैल को भारतीय टीम की घोषणा करने वाला है। लेकिन इस टीम में गांगुली द्वारा चुनी गई टीम के कितने खिलाड़ियों को जगह मिलती है, ये देखना दिलचस्प होगा।

सहवाग ने एक दिन पहले ही वर्ल्ड कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम चुनी थी। इसमें सहवाग ने साल 2015 के विश्व कप टीम से 7 खिलाड़ियों को शामिल किया था, जबकि 8 नए खिलाड़ी चुने थे। अब गांगुली ने अपनी टीम चुनी है। गांगुली ने इंग्लैंड के विकेट और परिस्थितियों को देखते हुए अपनी टीम में तेज गेंदबाजों पर ज्यादा भरोसा दिखाया है। गांगुली ने अपनी टीम में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार के अलावा चौथे विशेषज्ञ तेज गेंदबाज के रूप में उमेश यादव को भी जगह दी है। गांगुली ने इसके पीछे तर्क दिया कि भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण धारदार है। बुमराह, शमी, भुवी और उमेश यादव लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ये सभी तेज गेंदबाज इंग्लैंड के विकेटों और कंडीशन में टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं। तेज गेंदबाजों के अलावा गांगुली ने स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को शामिल किया है। गांगुली की टीम में हरफनमौला रवींद्र जडेजा को जगह नहीं मिली है। ऑलराउंडर के रूप में गांगुली ने हार्दिक पांड्या को चुना है।

वहीं बल्लेबाजी की बात करें तो गांगुली ने शीर्ष क्रम में रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल को शामिल किया है। गांगुली ने कहा कि आरंभिक क्रम से कोई छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिए। रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी टीम को तेज शुरुआत देने की क्षमता रखते हैं। तीसरे नंबर के लिए विराट कोहली हैं तो पांचवे पर धोनी और छठे नंबर पर केदार जाधव को बल्लेबाजे के रुप में चुना है। चौथे स्थान के लिए उन्होंने विजय शंकर के अलावा अंबाती रायुडू को चुना है। गांगुली का कहना है कि इस स्थान पर बल्लेबाजी के लिए ये दोनों खिलाड़ी बहुत परफेक्ट हैं क्योंकि ये संभलकर खेलने के साथ ही तेजी से भी रन बनाने की काबिलियत रखते हैं। गांगुली ने राहुल को टीम में तीसरे ओपनर के तौर पर शामिल किया है। गांगुली की टीम में दूसरे विकेटकीपर के रूप में पंत को जगह नहीं मिली है। टीम में धोनी को एकमात्र विकेटकीपर के तौर पर शामिल किया गया है।

वर्ल्ड कप के लिए सौरव गांगुली की टीम

रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव।