मल्टीमीडिया डेस्क। 24 अप्रैल, बुधवार को क्रिकेट के भगवान सचिन तेंडुलकर का जन्मदिन है। यूं तो सचिन से जुड़ी बहुत सारी बातें सामने आ चुकी हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि पहली बार अखबार में सचिन का नाम गलती से छपा था। यह उनकी जिंदगी से जुड़ा रोचक किस्सा है। बात 1987 की है। तब सचिन ने अपना करियर शुरू किया ही था। तब मुंबई के अखबारों ने नियम बना रखा था कि जो खिलाड़ी 30 रन से कम बनाएगा, उसका नाम मैच रिपोर्ट में नहीं छापा जाएगा। ऐसे की एक स्थानीय मैच के दौरान सचिन ने नाबाद 24 रन बनाए। उनकी टीम मैच जीत गई, इसलिए आगे रन बनाने का मौका नहीं मिला। तब स्कोर बोर्ड बनाने वाले ने एक गलती कर दी, जिससे सचिन के रन बढ़ गए।

स्कोरर ने एक्स्ट्रा के रन भी सचिन के खाते में जोड़ दिए। इस तरह सचिन के रन 30 से ज्यादा हो गए और उनका नाम अगले दिन अखबारों में छप गया। किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया, क्योंकि टीम मैच जीत गई थी, लेकिन सचिन की खुशी का ठिकाना नहीं था। तब से अब तक सचिन ने क्या नाम कमाया है, यह सबको पता है।

यह भी पढ़ें: इस तूफानी पारी की वजह से नाम पड़ा था Desert Storm

इसके बाद सचिन तेंडुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ 15 नवंबर 1989 में सचिन तेंडुलकर ने टेस्ट डेब्यू किया था। उस समय सचिन की उम्र 16 वर्ष 205 दिन थी। इन्होंने अपने करियर के दौरान 200 टेस्ट खेला है।