ट्रेंट ब्रिज नॉटिंघम (एजेंसियां)। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारत का अगला मुकाबला गुरुवार को न्यूजीलैंड से होगा। भारतीय टीम को जहां विश्व कप में अपनी तीसरी जीत की तलाश होगी, वहीं न्यूजीलैंड अब तक के अपने सभी तीनों मैच जीतकर जबर्दस्त फॉर्म में है। हालांकि इस मैच पर बारिश का साया होने की आशंका जताई जा रही है।

अभी यही सवाल उठ रहा है कि चोटिल सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के स्थान पर रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा। हालांकि संभावना है कि ये जिम्मेदारी केएल राहुल को दी जा सकती है। राहुल और रोहित अच्छी लय में हैं, ऐसे में टीम को उनसे अच्छी शुरुआत की उम्मीद रहेगी। प्लेइंग इलेवन के इस परिवर्तन के कारण नंबर चार को लेकर कश्मकश रहेगी। नंंबर 4 के लिए दिनेश कार्तिक या विजय शंकर में से एक को मौका मिलेगा। ऐसी स्थिति में महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या और केदार जाधव पर मध्यक्रम का भार रहेगा। हार्दिक लंबे शॉट्स खेलने में माहिर हैं और धोनी भी जबर्दस्त फॉर्म में है। ऐसे में इन दोनों से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की उम्मीद रहेगी ताकि बड़ा स्कोर खड़ा किया जा सके। केदार भी तेजी से बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। बता दें कि कि भारतीय खिलाड़ियों ने काफी देर तक बल्लेबाजी और गेंदबाजी का अभ्यास किया।

A wee bit of fun, laughter and a go at in the nets - #TeamIndia trained ahead of India vs New Zealand at #CWC19 pic.twitter.com/dBZ8pwblxp

— BCCI (@BCCI) 12 June 2019

इधर बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के फॉर्म में होने से न्यूजीलैंड ताकतवर टीम है। ट्रेंट बोल्ट, जेम्स नीशाम और लोकी फर्ग्यूसन की तिकड़ी गेंदबाजी आक्रामण में बहुत खतरनाक है। इन तीनों की मौजूदगी में ही न्यूजीलैंड ने भारत को विश्व कप से पहले अभ्यास मैच में हराया था। कप्तान केन विलियम्सन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो और रॉस टेलर की मौजूदगी में मजबूत नजर आ रही है। खासतौर से टेलर अच्छे फॉर्म में हैं। न्यूजीलैंड ने अपने तीनों मैच जीते हैं और टीम ये लय बरकरार रखना चाहेगी।

नाटिंघम में बीते 3 दिनों से लगातार भारी बारिश का दौर जारी है। आलम ये है कि यहां का आधा मैदान अभी भी पानी से लबालब है। ग्राउंड स्टाफ ने विकेट और उसके आसपास का मैदान कवर्स से ढंका हुआ है। मौसम विभाग ने गुरुवार को भी बारिश की संभावना जताई है, ऐसे में मैच को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है।

वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड की बात करें तो न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है, लेकिन वनडे क्रिकेट में भारत का ज्यादा बेहतर रिकॉर्ड है।

संभावित टीम : भारत - रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार।

न्यूजीलैंड - मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, केन विलियम्सन (कप्तान), जेम्स नीशाम, टॉम ब्लंडेल, हेनरी निकोलस, मिशेल सेंटनर, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्यूसन।