दुबई। भारत की स्मृति मंधाना को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला और वे आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग्स में बल्लेबाजों में छठे स्थान पर पहुंच गई। भारत की जेमिमा रॉड्रिगेज दूसरे क्रम पर है।

स्मृति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज में शानदार खेल दिखाया था, इसके बावजूद वे अपनी टीम का सफाया होने से नहीं बचा पाई थी। उन्होंने इस सीरीज में सबसे ज्यादा 180 रन बनाए थे। वे आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग्स में बल्लेबाजों में चार स्थान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गई। उन्होंने पिछले दिनों हैमिल्टन में 86 रन बनाए थे इसके बावजूद टीम इंडिया यह मैच 2 रनों से हारी थी। स्मृति पिछले सप्ताह आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में बल्लेबाजों में शीर्ष पर पहुंची थी। रॉड्रिगेज ने इस सीरीज में 132 रन बनाए और वे दूसरे क्रम पर हैं। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर फिसलकर सातवें स्थान पर पहुंची जबकि मिताली राज छलांग लगाकर 11वें स्थान पर पहुंच गई। न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन का बल्ला इस सीरीज में खूब चला और वे 153 रन बनाकर 11वें से आठवें स्थान पर आ गई।

गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट 796 अंकों के साथ पहले और भारत की पूनम यादव 707 अंकों के साथ दूसरे क्रम पर बनी हुई है। भारत की राधा यादव और दीप्ति शर्मा को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में अच्छे प्रदर्शन का लाभ मिला और अब वे क्रमश: 10वें और 14वें क्रम पर पहुंच गई।

न्यूजीलैंड टीम अब दूसरे क्रम पर :

टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड को भारत का सफाया करने का लाभ मिला और कीवी टीम अब इंग्लैंड को पीछे छोड़ दूसरे क्रम पर पहुंच गई। इस सीरीज जीत के बाद न्यूजीलैंड के 276 अंक हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया 283 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज है। इंग्लैंड 274 अंकों के साथ तीसरे और भारत 252 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। वेस्टइंडीज की टीम 250 अंकों के साथ पांचवें क्रम पर है।