कोलकाता। IPL 2018 में सोमवार को कोलकाता नाइडराइडर्स का मुकाबला अपने घर में दिल्ली डेयरडेविल्स से होगा। गौतम गंभीर के लिए ये मुकाबला काफी अहम होगा। क्योंकि वो लंबे वक्त तक केकेआर के कप्तान रह चुके हैं।

गंभीर की कप्तानी में ही KKR ने 2012 और 2014 का आईपीएल जीता था। मगर इस सीजन में केकेआर नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरी है। गंभीर ने केकेआर को गुडबाय कहकर दिल्ली का हाथ थामा है। ऐसे में गंभीर के लिए ये मुकाबला सबसे अहम होगा।

अब केकेआर की कमान दिनेश कार्तिक के हाथों में है। अब तक खेले तीन मैच में से केकेआर को केवल एक में ही जीत मिली है। सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ केकेआर को पांच विकेट से मात खानी पड़ी। टीम ने केवल रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ हुए मैच में ही जीत दर्ज की है। ऐसे में इस मुकाबले में केकेआर के लिए जीत दर्ज करना बेहद जरूरी है।

टीम की ताकत उनके फिरकी गेंदबाज है। सुनील नरेन के अलावा टीम में चाइनामेन कुलदीप यादव के अलावा पीयूष चावला जैसे लेग स्पिनर मौजूद हैं। एसआरएस के खिलाफ शनिवार को हुए मैच में सुनील नरेन ने शानदार गेंदबाजी की थी। नरेन ने चार ओवर में केवल 17 रन ही दिए और धवन, साहा जैसे अहम खिलाड़ियों के विकेट लिए। वहीं चावला और कुलदीप ने भी सधी हुई गेंदबाजी की। ऐसे में टीम के तेज गेंदबाजों को कसी लाइन लेंथ से गेंदबाजी करनी होगी।

पिछले मैच में कप्तान कार्तिक ने विनय कुमार, रिंकू सिंह और टॉम कुरन को प्लेइंग 11 से बाहर ऱखा और उनकी जगह शुभमन गिल, शिवम मावी को जगह दी। मगर उन्हें बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए जिस वक्त बुलाया। उससे उनकी उपयोगिता साबित नहीं हो पाई। इसलिए कप्तान कार्तिक को इस मैच में इस बात पर ध्यान देना होगा।

दूसरी तरफ मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले मैच में मिली जीत के बाद दिल्ली के दिलेरों के हौसले बुलंद है। जिस तरह जेसन रॉय की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने जीत दिलाई। उसने कप्तान गंभीर की परेशानी कुछ हद तक कम की है। क्योंकि इससे पहले दिल्ली को किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। ऋषभ पंत भी अच्छे फॉर्म में है।

मगर टीम की गेंदबाजी थोड़ी कमजोर नजर आई है। खासतौर पर विवादों के बाद वापसी कर रहे मोहम्मद शमी बेरंग दिखे हैं। वो पूरी तरह कानूनी अड़चन से मुक्त नहीं हुए हैं। उनकी पत्नी ने अलीपोर कोर्ट में जो शिकायत की थी। उसके सिलसिले में शमी को कभी भी बुलाया जा सकता है। हालांकि शमी टीम के तीनों मैच खेले हैं।

ऐसा होगा प्लेइंग 11:

कोलकाता नाइडराइडर्स: क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, नीतिश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान), शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, मिचेल जॉनसन, शिवम मावी, पीयूष चावला, कुलदीप यादव।

दिल्ली डेयरडेविल्स : जेसन रॉय, गौतम गंभीर (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ग्लेन मैक्सवेल, रिषभ पंत, क्रिस मॉरिस, विजय शंकर, डेन क्रिस्टियन, राहुल तेवटिया, शाहबाज नदीम, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी।