मल्टीमीडिया डेस्क। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज बुधवार से ब्रिस्बेन में खेली जाएगी। आईसीसी टी20 रैंकिंग में टॉप थ्री में शामिल इन दो टीमों के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है। दक्षिण अफ्रीका से हार चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास दूसरे क्रम के भारत से जीतकर अपनी प्रतिष्ठा हासिल करने का मौका रहेगा जबकि भारतीय टीम जीत की लय को बनाए रखने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

हालिया रिकॉर्ड :

यदि इन दोनों टीमों के हालिया टी20 रिकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो भारत का पलड़ा भारी नजर आएगा। भारत ने पिछले 12 टी20 मैचों में से 11 मैचों में जीत दर्ज की हैं। इनमें से भी 9 में से 8 मैच उसने विदेशी धरती पर जीते हैं। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया को उसके पिछले चारों टी20 मैचों में शिकस्त झेलनी पड़ी हैं। यूएई में पाकिस्तान के हाथों सफाए के बाद द. अफ्रीका ने उसे पिछले दिनों वर्षा बाधित मैच में हराया था। वैसे उसने पिछली चार घरेलू सीरीज अपने नाम की हैं।

यह भी पढ़ें : Ind vs Aus : भारत पहले टी20 में इन खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरेगा

आंकड़ों में भारत का पलड़ा भारी :

इन दो टीमों के बीच अभी तक 15 टी20 मैच खेले जा चुके हैं जिनमें से भारत ने 10 मैच जीते जबकि ऑस्ट्रेलिया 5 मैच ही जीत पाया हैं। ऑस्ट्रेलिया में भी इनके बीच हुए मैचों में जीत-हार के लिहाज से भारत का दबदबा रहा है।

इन पर रहेगी निगाहें :

यदि भारतीय टीम की बात की जाए तो बल्लेबाजों में उसके शीर्ष तीन बल्लेबाज विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन धूम मचा रहे हैं। विराट ने पिछली बार यहां हुई सीरीज में जमकर रन बनाए थे जबकि इस वर्ष टी20 मैचों में रोहित शर्मा और शिखर धवन के बल्ले खूब रन उगल रहे हैं। इसी प्रकार मेजबान टीम चाहेगी कि क्रिस लिन बिग बैश लीग के फॉर्म को इस सीरीज में बरकरार रखे। टीम को कप्तान एरोन फिंच से भी बड़ी पारियों की उम्मीद रहेगी।

गेंदबाजी में मेहमान भारतीय टीम चाहेगी कि उसके कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल अपने फॉर्म को बरकरार रखे। ये दोनों इस वर्ष भारत की तरफ से टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। भारतीय टीम प्रबंधन को अपने तेज गेंदबाजों से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। ऑस्ट्रेलिया आशा भरी निगाहों से गेंदबाजों एंड्रयू टाई और बिली स्टेनलेक की तरफ देख रहा हैं।

टी20 सीरीज का कार्यक्रम :

पहला टी20, ब्रिसबेन, 21 नवंबर, दोपहर 1:20 बजे

दूसरा टी20 मेलबर्न, 23 नवंबर, दोपहर 1:20 बजे

तीसरा टी20 सिडनी, 25 नवंबर, दोपहर 1:20 बजे