ब्रिस्बेन। भारत बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में जीत दर्ज कर सीरीज में बढ़त के इरादे से मैदान में उतरेगा। मेहमान टीम प्रबंधन ने पहले मैच के लिए 12 सदस्यीय टीम का एलान कर दिया।

भारत का टी20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया में बेहतर रिकॉर्ड रहा है और वह उसे बनाए रखने के इरादे से मैदान में उतरेगा। स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की अनुपस्थिति का टीम इंडिया लाभ उठाना चाहेगी।

यह भी पढ़ें : Ind vs Aus: टी20 सीरीज के बारे में वो सब बातें जो आप जानना चाहेंगे

टीम इंडिया ने 12 सदस्यीय टीम में बल्लेबाजों में कप्तान विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक को शामिल किया है। गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को लिया गया हैं। ऑलराउंडर के रूप में कृणाल पांड्या मौजूद रहेंगे। भारतीय टीम प्रबंधन के संकेतों के अनुसार केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ेगा।

आंकड़ों में भारत का पलड़ा भारी :

टीम इंडिया टी20 फॉर्मेट में लय को बनाए रखते हुए पहले मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त के इरादे से मैदान में उतरेगी। इन दो टीमों के बीच अभी तक 15 टी20 मैच खेले जा चुके हैं जिनमें से भारत ने 10 मैच जीते जबकि ऑस्ट्रेलिया 5 मैच ही जीत पाया हैं। ऑस्ट्रेलिया में भी इनके बीच हुए मैचों में जीत-हार के लिहाज से भारत का दबदबा रहा है। एरोन फिंच के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम की भारत के खिलाफ सीरीज में अग्निपरीक्षा होगी।

ऑस्ट्रेलिया का अपने घर में सभी टीमों के खिलाफ दबदबा रहा है लेकिन भारत ने टी20 फॉर्मेट में इस टीम के खिलाफ उनके ही घर में वर्चस्व बनाए रखा है। वहां इन दोनों टीमों के बीच 6 टी20 मैच खेले जा चुके हैं जिनमें से भारत ने 4 मैच जीते जबकि ऑस्ट्रेलिया 2 मैच ही जीत पाया है। इनमें से भी पिछले चारों मैच भारत ने जीते हैं।

भारत की 12 सदस्यीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल/रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद।

ऑस्ट्रेलिया (संभावित): एरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, बेन मैक्डरमोट, एलेक्स कैरी, नाथन कोल्टर नाइल, एंड्रयू टाई, जेसन बेहरेनड्रॉफ, बिली स्टेनलेक।