सिडनी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को तीसरे टी20 मैच में जोरदार संघर्ष होने की उम्मीद हैं। भारत को सीरीज में बराबरी के लिए यह मैच हर हाल में जीतना जरूरी है। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया इस मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाना चाहेगा और इसी के चलते अनुभवी मिचेल स्टार्क को चोटिल बिली स्टेनलेक की जगह टीम में शामिल किया गया हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में वर्षा से प्रभावित पहला टी20 मैच 4 रनों से जीतकर सीरीज में बढ़त बनाई थी। इसके बाद मेलबर्न में दूसरे मैच में भारतीय गेंदबाजों ने जोरदार प्रदर्शन किया था, लेकिन बारिश ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया था। विराट कोहली की टीम को सीरीज को बराबर करने के लिए यह मैच जीतना ही होगा। मेहमान टीम इस मैच के लिए युजवेंद्र चहल को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना चाहेगी लेकिन इसके लिए उसे खलील अहमद को बाहर बिठाना होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि विराट कोहली क्या फैसला लेते हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे मैच में चोटिल स्टेनलेक की जगह नाथन कोल्टर नाइल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था। मेजबान टीम द्वारा तीसरे मैच में कोल्टर नाइल की जगह स्टार्क को शामिल किया जा सकता हैं। वैसे स्टार्क ने अपने घर में पिछला इंटरनेशनल टी20 मैच फरवरी 2014 में खेला था।

अब हारे तो सीरीज हारे

अब एससीजी में जीत से भारतीय टीम श्रृंखला बराबर करने ही उतर सकती है लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि इससे उसे छह दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाली टेस्ट श्रृंखला की असली परीक्षा से पहले सकारात्मक बने रहने में मदद मिलेगी।

भारत का टी-20 में शानदार अभियान जुलाई 2017 के बाद से चला आ रहा है। इसके बाद से उसने जो 27 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले उनमें से 20 में उसे जीत मिली। यही नहीं अगस्त 2017 से भारत लगातार नौ टी20 श्रृंखलाओं में अजेय रहा है। इनमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अक्टूबर 2017 में दो मैचों की ड्रा श्रृंखला भी शामिल है।

इसके बाद भारत ने लगातार सात श्रृंखलाएं जीती है। इनमें श्रीलंका में त्रिकोणीय श्रृंखला (तीसरी टीम बांग्लादेश) और इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर 2-1 से जीत प्रमुख हैं।

टीमें (संभावित) : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, कृणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद/युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, बेन मैक्डरमोट, एलेक्स कैरी, नाथन कोल्टर-नाइल/मिचेल स्टार्क, एंड्रयू टाई, एडम जाम्पा, जेसन बेहरेनड्रॉर्फ।