Naidunia
    Friday, February 23, 2018
    PreviousNext

    IND vs SA: 6 महीने में तीसरी बार टीम इंडिया ने किया ये कारनामा

    Published: Wed, 14 Feb 2018 02:44 PM (IST) | Updated: Wed, 14 Feb 2018 02:52 PM (IST)
    By: Editorial Team
    virat kohli 14 02 2018

    नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका में पहली बार कोई द्विपक्षीय सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया ने आईसीसी की रैंकिंग में भी छलांग लगाई है। अब टीम इंडिया वनडे की नंबर वन टीम बन गई है।

    पिछले 6 महीने में भारत तीसरी बार आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर वन बना है। भारत ने इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को पहले पायदान से खिसकाया है। वनडे के अलावा भारत आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर वन टीम है।

    वैसे तो टीम इंडिया सीरीज के पहले दो वनडे जीतकर ही नंबर वन बन गई थी। मगर इस पायदान पर बरकरार रहने के लिए उसे सीरीज के चार मुकाबले जीतना जरूरी था। ऐसे में पोर्ट एलिजाबेथ वनडे जीतकर भारत ने ये आंकड़ा भी छू लिया। इस वक्त भारत सीरीज में 4-1 से आगे है। अगर भारत आखिरी वनडे जीत जाता है तो वो 123 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ सीरीज खत्म करेगा। वहीं दक्षिण अफ्रीका के 117 अंक हैं। साउथ अफ्रीका उसी सूरत में नंबर वन की कुर्सी पर बने रह सकता था। जब वो भारत से सीरीज ड्रॉ कराता है या फिर जीतता।

    भारत के सीरीज जीतने से इंग्लैंड के नंबर दो पर आने का रास्ता कुछ हद तक साफ हुआ है। अगर इंग्लैंड आगामी वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को 5-0 से हराता है तो वो दक्षिण अफ्रीका को हटाकर आईसीसी रैंकिंग में दूसरे नंबर पर आ जाएगा। वहीं जिम्बाब्वे को तीसरे वनडे में हराकर अफगानिस्तान भी आईसीसी वनडे रैंकिंग में दसवें पायदान पर आ गया है। उसने जिम्बाब्वे को पीछे छोड़ा है। मगर यहां बने रहने के लिए उसे ये सीरीज जीतनी होगी।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें