बेंगलुरू। शिखर धवन (107) और मुरली विजय (105) के शतकों के बाद अफगानिस्तान ने अपने डेब्यू टेस्ट में भारत के खिलाफ गुरुवार को पलटवार किया। भारत ने अफगानी टीम के डेब्यू टेस्ट में पहले दिन स्टंप्स तक 78 ओवरों में 6 विकेट पर 347 रन बना लिए हैं। हार्दिक पांड्‍या 10 और रविचंद्रन अश्विन 7 रन बनाकर क्रीज पर हैं। धवन ने टेस्ट के पहले दिन लंच के पूर्व शतक लगाया, वे यह करिश्मा करने वाले भारत के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए। धवन अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए।

भारत ने गुरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। धवन भाग्यशाली रहे, जब वे 23 रनों पर थे तब वफादार की गेंद पर विकेटकीपर अफसर जजाई ने उनका कैच लपका था, अफगानी खिलाड़़‍ियों की अपील के बावजूद अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया। अफगानी टीम ने रिव्यू नहीं लिया, जबकि रिप्ले में दिख रहा था कि बल्ले को छुकर गेंद गई थी। धवन ने राशिद खान की गेंद पर चौका लगाकर अपनी छठी टेस्ट फिफ्टी पूरी की। धवन ने राशिद खान की गेंद पर चौका लगाकर सातवां टेस्ट शतक पूरा किया। लंच के समय धवन 91 गेंदों में 19 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 104 रन बनाकर क्रीज पर हैं। मुरली विजय 41 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं।

अफगानी टीम को पहली सफलता अहमदजई ने दिलाई जब उन्होंने शतकवीर धवन को स्लिप में मोहम्मद नबी के हाथों झिलवाया। धवन 96 गेंदों में 19 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 107 रन बनाकर आउट हुए। धवन ने विजय के साथ पहले विकेट के लिए 168 रन जोड़े। धवन के आउट होने के बाद विजय को राहुल का साथ मिला और दोनों आराम से रन बना रहे हैं। पहली बार जब वर्षा के कारण खेल रोका गया तब भारत ने 45.1 ओवरों में 1 विकेट पर 264 रन बनाए थे। इस वजह से टी जल्दी ली गई। इसके बाद खेल शुरू हुआ और थोड़ी देर बार फिर बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा।

विजय ने राशिद खान की गेंद पर चौका लगाकर अपना 12वां टेस्ट शतक पूरा किया। भारत मजबूत स्थिति में बढ़ता दिख रहा था, तभी वफादार ने विजय को एलबीडब्ल्यू किया। वे 153 गेंदों में 15 चौकों और 1 छक्के की मदद से 105 रन बनाकर आउट हुए। विजय और राहुल ने दूसरे विकेट के लिए 112 रन जोड़े। अभी टीम के स्कोर में 4 रन ही और जुड़े थे कि अहमदजाई ने राहुल को पैवेलियन लौटाया। राहुल ने 54 रन बनाए।

भारतीय कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे 10 रन बनाकर राशिद खान के शिकार बने। अफगानी खिलाड़‍ियों ने एलबीडब्ल्यू की अपील की जिसे अंपायर ने खारिज किया जिसके बाद मेहमान टीम ने रिव्यू लिया जिसमें रहाणे को आउट घोषित किया गया। अब उम्मीदें चेतेश्वर पुजारा पर टिक गई थी, लेकिन वे संयम खो बैठे और मुजीब की गुगली पर नबी को लेग स्लिप पर कैच थमा बैठे। उन्होंने 35 रन बनाए। दिनेश कार्तिक मात्र 4 रन बनाकर जोखिमभरा सिंगल चुराने के प्रयास में रन आउट हुए।

अफगानिस्तान का यह डेब्यू टेस्ट मैच है और वह टेस्ट खेलने वाला 12वां देश बन गया। भारत ने करूण नायर, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर और पहली बार टीम में शामिल किए गए नवदीप सैनी को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा।

अफगानिस्तान में जन्मे भारत के एकमात्र टेस्ट क्रिकेटर सलीम दुर्रानी ने टॉस से पहले अफगानी कप्तान असगर स्टेनिकजाई को स्मृति चिन्ह भेंट किया। भारत के खेलमंत्री राज्यवर्धनसिंह राठौर और अफगानिस्तान सरकार के सीईओ अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने खिलाड़‍ियों से परिचय प्राप्त किया। खेलमंत्री राठौर ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बधाई संदेश भी पढ़ा।

टीमें - भारत : मुरली विजय, शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्‍या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव।

अफगानिस्तान : मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, असगर स्टेनिकजाई (कप्तान), हशमतुल्लाह शाहिदी, मोहम्मद नबी, अफसर जजाई, राशिद खान, यामिन अहमदजाई, वफादार, मुजीब उर रहमान।