लखनऊ। कप्तान रोहित शर्मा के रिकॉर्ड चौथे शतक (111 नाबाद) की मदद से भारत ने मंगलवार को विंडीज को दूसरे टी20 मैच में 71 रनों से हरा दिया। भारत ने 2 विकेट पर 195 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में विंडीज 9 विकेट पर 124 रन ही बना पाया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। यह भारत की टी20 में लगातार सातवीं सीरीज जीत हैं। यह इस स्टेडियम का पहला इंटरनेशनल मैच था और भारत ने यहां शानदार आगाज किया।

रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया जब वे इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। रोहित ने न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो को पीछे छोड़ा, जिनके नाम तीन शतक दर्ज हैं।

बड़े स्कोर का पीछा कर रहे विंडीज की शुरुआत खराब रही जब शाई होप 6 रन बनाकर खलील के शिकार बने। खलील ने इसके बाद शिमरोन हेटमायर (15) को धवन के हाथों झिलवाया। इसके बाद कुलदीप यादव ने मेहमान टीम को दो झटके देते हुए डैरेन ब्रावो (23) और निकोलस पूरन (4) को पैवेलियन लौटाया। किरोन पोलार्ड 6 रन बनाकर बुमराह के शिकार बने। दिनेश रामदीन (10) को भुवी ने कप्तान रोहित के हाथों झिलवाया तो फेबियन एलन बगैर खाता खोले रन आउट हुए। किमो पॉल 20 रन बनाकर भुवी के शिकार बने।

विंडीज ने दूसरे टी20 मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत को सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तेज शुरुआत दिलाई। धवन ने जब 28 रन बनाए थे तब ब्रैथवेट की गेंद पर डीप स्क्वेयर लेग पर किमो पॉल ने उनका आसान कैच छोड़ा। रोहित ने किमो पॉल की गेंद पर 2 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 38 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से फिफ्टी पूरी की। भारत को पहला झटका फेबियन एलन ने दिया जब उन्होंने शिखर धवन (43) को पूरन के हाथों झिलवाया। धवन और रोहित ने पहले विकेट के लिए 123 रन जोड़े। रिषभ पंत फिर असफल रहे और 5 रन बनाकर पियरे के शिकार बने। रोहित ने ब्रैथवेट की गेंद पर चौका लगाकर शतक पूरा किया। वे 61 गेंदों में 8 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 111 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर उमेश यादव की जगह भुवनेश्वर कुमार को शामिल किया। विंडीज टीम ने एक बदलाव कर पॉवेल की जगह निकोलस पूरन को शामिल किया।

भारत ने कोलकाता में पहले टी20 मैच में विंडीज को 5 विकेट से हराया था। रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम इंडिया के शीर्षक्रम को इस मैच में दमदार प्रदर्शन करना होगा क्योंकि पिछले मैच में 110 के टारगेट का पीछा करते हुए भी भारत ने 5 विकेट गंवा दिए थे। शीर्षक्रम का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा स्कोर नहीं बना पाया, इसके बाद दिनेश कार्तिक और कृणाल पांड्या ने क्रमश: नाबाद 31 और नाबाद 21 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई थी।

वेस्टइंडीज ने पहले मैच में कम स्कोर के बावजूद अच्छा संघर्ष किया था। ओशिन थॉमस ने अपनी झन्नाटेदार गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया था और कप्तान ब्रैथवेट उम्मीद करेंगे कि वे इस प्रदर्शन को इस मैच में भी दोहराए। टीम प्रबंधन बल्लेबाजों से जिम्मेदारी भरा प्रदर्शन चाहेगा।

टीमें - भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, मनीष पांडे, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, कृणाल पांड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद।

विंडीज : शाई होप, दिनेश रामदीन, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, डैरेन ब्रावो, किरोन पोलार्ड, कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), किमो पॉल, फेबियन एलन, खारी पियरे, ओशिन थॉमस।