मल्टीमीडिया डेस्क। टी20 सीरीज जीत से उत्साहित भारतीय क्रिकेट टीम बढ़े हुऐ मनोबल के साथ वनडे सीरीज में इंग्लैंड का सामना करेगी। इन दोनों टीमों के बीच अभी तक हुए वनडे मुकाबलों में भारत का रिकॉर्ड बेहतर रहा है, लेकिन आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन टीम के खिलाफ उसकी राह बेहद कठिन होगी। इंग्लिश टीम पिछले कुछ समय से वनडे फॉर्मेट में जबर्दस्त फॉर्म में चल रही है और अपने घर में उसका भारत के खिलाफ प्रदर्शन शानदार रहा है। विराट कोहली की टीम के पास इस सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन कर आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने का मौका रहेगा।

आपसी रिकॉर्ड :

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक 96 वनडे मैच खेले जा चुके हैं। इनमें से भारत ने 52 मैच जीते जबकि 39 मैचों में उसे हार मिली। 2 मैच टाई रहे जबकि 3 मैचों का नतीजा नहीं निकल पाया। इस लिहाज से दोनों टीमों के आपसी मुकाबलों में भारत का रिकॉर्ड जबर्दस्त रहा है।

इंग्लैंड का अपने घर में शानदार रिकॉर्ड :

इन दोनों टीमों के बीच इंग्लैंड में 38 वनडे खेले गए। इनमें से मेजबान इंग्लैंड ने 19 मैच जीते जबकि उसे 15 में हार झेलनी पड़ी। तीन मैच बेनतीजा रहे जबकि एक मैच टाई हुआ।

अपने घर में इंग्लैंड ने जीती 5 सीरीज :

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक इंग्लैंड में 8 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई। इंग्लैंड ने इनमें से 5 पर कब्जा जमाया जबकि भारत 3 सीरीज ही जीत पाया। 1986 में खेली गई दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही थी, ले‍किन बेहतर स्कोरिंग रेट के आधार पर भारत को विजेता घोषित किया गया था।

इंग्लैंड टीम जबर्दस्त फॉर्म में :

इंग्लैंड टीम पिछले कुछ समय से वनडे फॉर्मेट में जबर्दस्त फॉर्म में चल रही है। उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड 481 रनों का हिमालयी स्कोर खड़ा किया था। इसके अलावा उसने पाकिस्तान के खिलाफ भी 444 रन बना डाले थे। इंग्लिश पिचें बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित हो रही है और इसी के चलते भारतीय गेंदबाजों को उनके खिलाफ मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।