Naidunia
    Saturday, February 24, 2018
    PreviousNext

    INDvsSA : टीम इंडिया ने जीता पांचवां वनडे, सीरीज पर भी कब्जा

    Published: Tue, 13 Feb 2018 09:59 AM (IST) | Updated: Wed, 14 Feb 2018 12:21 AM (IST)
    By: Editorial Team
    south africa news 2018213 225937 13 02 2018

    पोर्ट एलिजाबेथ। भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांचवां वनडे मैच 73 रनों से जीत लिया है। पांचवें वनडे में भारत के दिए हुए 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 201 रनों पर आउट हो गई। भारत ने इसी के साथ सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया है।

    टीम की ओर से कुलदीप यादव ने चार महत्वपूर्ण विकेट लिए। जबकि हार्दिक पांड्या और युजवेन्द्र चहल के हाथ दो-दो विकेट आए। बुमराह ने इस मैच में 1 विकेट निकाला। इसी के साथ भारत आईसीसी के वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हो गया है। भारत ने रिकार्ड बनाते हुए पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर पहले जीत का खाता भी खोला।

    दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका एडेन मार्करैम के रुप में लगा। वह 32 रन के स्कोर पर बुमराह के बॉल पर आउट हुए। जबकि, जेपी डुमिनी मात्र 1 रन ही बना सके। इसके बाद एबी डीविलियर्स भी सस्ते में ही पांड्या का शिकार बने। अफ्रीका की और से मात्र हाशिम अमला ही संघर्ष करते नजर आये उन्होंने 71 रनों की पारी खेली। हार्दिक पांड्या ने थ्रो कर अमला को रन आउट किया।

    इससे पहले भारत ने बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 275 रनों का लक्ष्य दिया था। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा रन बनाए। रोहित ने 115 रनों की शानदार पारी खेली।

    अंतिम विकेट के रुप में धोनी मैच के 48वें ओवर में अफ्रीकी बॉलर नगीदी की बॉल पर 13 रन बनाकर आउट हुए जबकि श्रेयष अय्यर ने 37 रन बनाए।

    भारत को पहला झटका धवन के रुप में मैच के आठवे ओवर में लगा। वह 34 रन बनाकर रबाडा की बाल पर आउट हुए। भारत को विराट कोहली के रूप में दूसरा और अजिंक्‍‍‍य रहाणे के रूप में तीसरा झटका लगा। कोहली 36 रन बनाकर रन आउट हुए। वहीं रहाणे 8 रन बनाकर रन आउट हो गए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लुंगी नगीदी ने चार महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए जबकि रबाडा को एक विकेट मिला।

    टीम इंडिया के लिए राहत की बात ये रही कि आउट ऑफ फॉर्म नजर आ रहे है रोहित शर्मा इस मैच में रंग में दिखे। रोहित शर्मा ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए शतक पूरा किया। इससे पहले भारत को शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा था। शिखर धवन को रबाडा ने आउट किया। आउट होने से पहले उन्होंने 23 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 34 रन बनाए।

    इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। इस मैच के लिए भारत ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। टॉस जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ऐडन मार्करम ने कहा कि,' यहां शाम के वक्त गेंद बल्ले पर आसानी से आती है। इसी वजह से हमने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्यौता दिया है।'

    वहीं विराट कोहली ने कहा कि अगर वो टॉस जीतते तो दक्षिण अफ्रीका की तरह पहले गेंदबाजी करते। हालांकि कोहली ने कहा कि पिच दिन भर एक जैसा खेलेगी। ऐसे में दिन के उजाले में भारतीय फिरकी गेंदबाजों की मदद से मेजबान टीम पर दबाव डालने की कोशिश की जाएगी।

    दक्षिण अफ्रीका में भारत इतिहास रचने से बस एक कदम दूर है। अगर पोर्ट एलिजाबेथ में आज होने वाले पांचवे वनडे में टीम इंडिया जीत दर्ज करती है तो वो इस मैदान पर हार का रिकॉर्ड बदल देगी बल्कि अफ्रीकी जमीन पर पहली वनडे सीरीज जीतने का कारनामा भी कर देगी।

    टीम इंडिया ने पहले तीन वनडे में जिस अंदाज में क्रिकेट खेला है। उससे उम्मीद बंधी है, ये अलग बात है कि बारिश से बाधित चौथे वऩडे में जरुर भारत को हार का सामना करना पड़ा। मगर उस मुकाबले में भी पलड़ा टीम इंडिया का ही भारी था। ऐसे में अगर पोर्ट एलिजाबेथ में मौसम खलल नहीं पैदा करता है, तो टीम इंडिया यहां नया इतिहास रच सकती है।

    ऐसे जीते पहले तीन वनडे-

    भारतीय टीम ने डरबन में पहला मैच छह विकेट से, वहीं सेंचुरियन में दूसरा मैच नौ विकेट से और तीसरा मैच केपटाउन में 124 रन से जीता था। लेकिन, मेजबान टीम ने बारिश से प्रभावित चौथे पिंक वनडे में पांच विकेट से जीत हासिल कर वापसी की थी।

    यहां ऐसा रहा है रिकॉर्ड-

    पिछले कुछ सालों में दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड खराब रहा है, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इसे बदल सकती है। साल 2013-14 के दौरान हुई वनडे सीरीज में भारत को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी। 2010-11 में हुई सीरीज में मेहमान टीम ने दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन भारतीय टीम 2-3 से सीरीज हार गई।

    इस प्रकार हैं टीमें -

    भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी( विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्नर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

    दक्षिण अफ्रीका : एडेन मार्करैम (कप्तान), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्केल, लुंगी नगीदी, एंदिल फेलुक्वायो, कैगिसो रबादा, तबरेज शम्सी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें