मुंबई। मुंबई। रोहित शर्मा (94) और ईविन लुईस के बीच हुई शतकीय भागीदारी की मदद से मुंबई इंडियंस ने मंगलवार को आईपीएल 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) पर 46 रनों से विशाल जीत दर्ज की। मुंबई के 213/6 के जवाब में कप्तान विराट कोहली के 92 नाबाद रनों के बावजूद आरसीबी 8 विकेट पर 167 रन ही बना पाया। मुंबई की चार मैचों में यह पहली जीत है। आरसीबी भी चार मैचों में एक जीत ही दर्ज कर पाया है।

मिचेल मैक्लेनाघन ने आरसीबी को पहला झटका दिया जब उन्होंने क्विंटन डी कॉक को बोल्ड किया। डी कॉक ने 19 रन बनाए। मैक्लेनाघन ने इसी ओवर में आरसीबी को दूसरा झटका दिया जब उन्होंने एबी डीविलियर्स को डीप मिडविकेट पर हार्दिक पांड्‍या के हाथों झिलवाया। अब बारी कृणाल पांड्‍या की थी, जिन्होंने आरसीबी को अगले तीन झटके दिए। कृणाल ने मनदीप सिंह (16) को उन्होंने विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों स्टंप करवाया। उन्होंने इसके बाद कोरी एंडसरन को तो खाता खोले बगैर पैवेलियन लौटाया। वॉशिंगटन सुंदर 7 रन बनाकर कृणाल के शिकार बने।

हार्दिक पांड्‍या के थ्रो पर गेंद उछलकर विकेटकीपर ईशान किशन की दाई आंख पर लगी और वे दर्द के चलते मैदान पर गिर पड़े। उनकी आंख बहुत सूज गई थी और उन्हें मैदान से बाहर ले जाया गया। उनकी जगह स्थानापन्न विकेटकीपर आदित्य तारे ने विकेटकीपिंग संभाली। मयंक ने सरफराज खान (5) को ललचाया और स्थानापन्न विकेटकीपर तारे ने उन्हें स्टंप किया। कोहली 62 गेंदों में 7 चौकों और 4 छक्कों की मदद से नाबाद 92 रन बनाए। मोहम्मद सिराज 8 रन बनाकर नाबाद रहे।

आरसीबी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उमेश ने मैच की पहली ही गेंद पर सूर्यकुमार यादव के डंडे बिखेर दिए। मुंबई अभी इस सदमे से उबरा भी नहीं था कि उमेश ने अगली गेंद पर ईशान किशन को बोल्ड कर दिया। दो गेंदों पर दो विकेट गंवाने के साथ ही वानखेड़े स्टेडियम में सन्नाटा छा गया। शुरुआती झटकों के बाद इविन लुईस और रोहित शर्मा ने मुंबई को संभाला और साथ ही ध्यान रखा कि रनगति कम नहीं होने पाए। लुईस ने चहल की गेंद पर छक्का लगाकर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 32 गेंदों में 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से यह मंजिल हासिल की। लुईस और रोहित ने शतकीय भागीदारी की।

खतरनाक होती इस भागीदारी को कोरी एंडरसन ने तोड़ा जब उन्होंने लुईस को विकेटकीपर डी कॉक के हाथों झिलवाया। लुईस 42 गेंदों में 6 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 65 रन बनाकर आउट हुए। रोहित ने उमेश यादव की गेंद पर चौका लगाते हुए फिफ्टी पूरी की। उन्हें इस मंजिल तक पहुंचने में 32 गेंदों का सामना करना पड़ा। कृणाल पांड्‍या 15 रन बनाकर रन आउट हुए। किरोन पोलार्ड 5 रन बनाकर वोक्स के शिकार बने। रोहित शतक से वंचित रहे। वे 52 गेंदों में 10 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 94 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर वोक्स को कैच थमा बैठे। हार्दिक पांड्‍या 5 गेंदों में 17 और मिचेल मैक्लेनाघन बगैर खाता खोले नाबाद रहे।

आरसीबी ने टीम में तीन बदलाव कर सरफराज खान, कोरी एंडरसन और मोहम्मद सिराज को शामिल किया। पवन नेगी, ब्रैंडन मॅक्कुलम और कुलवंत खेजरोलिया को बाहर किया गया। मुंबई ने एक बदलाव कर अकिला धनंजय की जगह मिचेल मैक्लेनाघन को मौका दिया।

टीमें - मुंबई इंडियंस : इविन लुईस, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, रोहित शर्मा (कप्तान), किरोन पोलार्ड, कृणाल पांड्‍या, हार्दिक पांड्‍या, मयंक मार्कंडे, मिचेल मैक्लेनाघन, मुस्ताफिजुर रहमान, जसप्रीत बुमराह।

आरसीबी : क्विंटन डी कॉक, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, मनदीप सिंह, सरफराज खान, कोरी एंडरसन, वॉशिंगटन सुंदर, क्रिस वोक्स, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।