कोलकाता। सुनील नरेन की तूफानी फिफ्टी की मदद से कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने रविवार को आईपीएल 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) पर 4 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। आरसीबी ने 7 विकेट पर 176 रन बनाए। जवाब में केकेआर ने 7 गेंद शेष रहते 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया।

क्रिस लिन 5 रन बनाकर वोक्स की गेंद पर एबी डीविलियर्स द्वारा खूबसूरती से लपके गए। इसके बाद नरेन ने तूफानी पारी खेलकर 17 गेंदों में फिफ्टी पूरी की। नरेन 19 गेंदों में 4 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 50 रन बनाने के बाद उमेश यादव की गेंद को स्टंप्स पर खेल बैठे। उमेश ने शानदार गेंदबाजी करते हुए रॉबिन उथप्पा (13) को अपना शिकार बनाया। रिंकू सिंह 6 रन बनाकर वोक्स की बाउंसर पर विकेटकीपर डी कॉक को कैच थमा बैठे। रसेल 15 रन बनाकर वोक्स की गेंद को हवा में खेल बैठे और एबी डीविलियर्स ने शानदार कैच लपका। इसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक (35 नाबाद) ने विनय कुमार (6 नाबाद) के साथ जीत की औपचारिकताएं पूरी की।

इसके पहले केकेआर ने टॉस जीतकर आरसीबी को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। क्विंटन डी कॉक मात्र 4 रन बनाकर पीयूष चावला की गेंद पर विनय कुमार को कैच दे बैठे। इसके बाद ब्रैंडन मॅक्कुलम तेजी से 43 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने जैसे ही 8 का आंकड़ा पार किया, वे टी20 क्रिकेट में 9000 रन पूरे करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए।

इसके बाद डीविलियर्स और विराट ने रन गति तेज की। एक समय आरसीबी की टीम 200 रनों के पार पहुंचती नजर आ रही थी, लेकिन केकेआर के गेंदबाजों ने शानदार वापसी कर उसे ऐसा करने से रोक दिया। पार्ट टाइम स्पिनर नीतिश राणा ने लगातार दो गेंदों पर एबी डीविलिसर्य और विराट कोहली के विकेट लेकर आरसीबी के तेजी से बढ़ते कदमों को कुछ हद तक थाम लिया। डीविलियर्स ने राणा की गेंद पर जॉनसन को कैच थमाया। उन्होंने 23 गेंदों पर 1 चौके और 5 छक्कों की मदद से 44 रन बनाए। राणा ने अगली गेंद पर विराट (31) को बोल्ड किया। विनय ने पारी की अंतिम दो गेंदों पर दो विकेट झटके। उन्होंने मनदीप सिंह (37) और क्रिस वोक्स (5) को पैवेलियन लौटाया।

रविवार को होने वाले दूसरे मुकाबले में सामने होंगी इस सीजन को दो सबसे मजबूत टीमें। अपने घर पर कोलकाता नाइडराइडर्स का सामना होगा बैंगलुरू रॉयल चैलेंजर्स से। नए कप्तान दिनेश कार्तिक की अगुवाई में इस सीजन का पहला मैच खेलने वाली केकेआर के लिए ये इम्तिहान अहम होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि सामना ऐसी टीम से है। जिसकी कमान टीम इंडिय़ा के कप्तान विराट कोहली के हाथों में होगी।

कोहली लंबे आराम के बाद क्रिकेट मैदान पर वापसी कर रहे हैं। ऐसे में वो भी जीत से आईपीएल के इस सीजन का आगाज करना चाहेंगी। पिछली गलतियों से सबक लेते हुए इस बार रॉयल चैलेंजर्स ने खिलाड़ियों को खरीदने में समझदारी दिखाई है। ऐसे में केकेआर भले ही घरेलू दर्शकों के सामने खेलेगी। मगर पलड़ा आरसीबी का ही भारी नजर आ रहा है।

रिकॉर्ड बुक में केकेआर का पलड़ा भारी-

हालांकि रिकॉर्ड बुक में जरूर केकेआर आरसीबी पर भी भारी पड़ती दिख रही है। अब तक दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों में केकेआर ने 12 मैच जीते हैं तो 9 बार बाजी रॉयल चैलेंजर्स के हाथों आई है। ऐसे में आरसीबी इस रिकॉर्ड को दुरुस्त करना चाहेगी। आखिरी बार जब दोनों टीमें आमने-सामने हुई थीं, जो जीत केकेआर की झोली में आई थी। उस मैच में आरसीबी केवल 49 रनों पर आउट हो गई थी। मगर इस बार हालात अलग हैं।

टीमें - आरसीबी: क्विंटन डी कॉक, विराट कोहली (कप्तान), सरफराज खान, ब्रैंडन मॅक्कुलम, एबी डीविलियर्स, एम. सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, क्रिस वोक्स, के. खेजरोलिया।

केकेआर: सुनील नरेन, क्रिस लिन, आंद्रे रसेल, रॉबिन उथप्पा, दिनेश कार्तिक (कप्तान), नीतेश राणा, आर. सिंह, वी. कुमाार, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, मिचेल जॉनसन।