मल्टीमीडिया डेस्क। वैसे तो रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं लेकिन स्पिनर अमित मिश्रा द्वारा आईपीएल में बनाया गया एक रिकॉर्ड वर्ष 2013 से अभी भी बरकरार है। मिश्रा आईपीएल इतिहास में तीन हैट्रिक लेने वाले दुनिया के एकमात्र गेंदबाज है।

हैट्रिक लेना क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में गेंदबाज के लिए आसान नहीं होता है और टी20 फॉर्मेट में तो वैसे भी गेंदबाजों की पिटाई ही होती है। मैच में चार ओवर के कोटे में यदि गेंदबाज 2 या 3 विकेट हासिल कर ले तो भी उसे शानदार प्रदर्शन माना जाता है। ऐसे में किसी गेंदबाज द्वारा हैट्रिक लेना काबिलेतारीफ प्रदर्शन माना जाता है।

आईपीएल के 11 संस्करणों में 14 गेंदबाज हैट्रिक ले चुके हैं। वैसे तो इस टी20 लीग मे कुल 17 बार हैट्रिक ली जा चुकी है लेकिन अमित मिश्रा तीन बार और युवराज सिंह दो बार यह करिश्मा कर चुके हैं। युवराज एक ही आईपीएल सत्र में दो हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज है। इस लीग के पिछले सत्र (2018) में एक भी हैट्रिक नहीं लगाई गई थी इसलिए इस बार देखना होगा कि क्या कोई गेंदबाज यह करिश्मा कर पाता है या नहीं।

आईपीएल मे हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज -

लक्ष्मीपति बालाजी (2008) : बालाजी ने आईपीएल के पहले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की ओर से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हैट्रिक ली थी। यह आईपीएल की पहली हैट्रिक थी।

अमित मिश्रा (2008) : दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से मिश्रा ने अपनी लेग स्पिन का जादू दिखाते हुए हैट्रिक ली थी। मिश्रा ने यह कारनामा डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ किया था।

मखाया एंटिनी (2008) : द. अफ्रीका के इस तेज गेंदबाज ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ आईपीएल के पहले सीजन में हैट्रिक ली थी।

युवराज सिंह (2009) : युवराज सिंह ने गेंदबाजी में भी कमाल किया था। उन्होंने 2009 में खेले गए इस टूर्नामेंट के दूसरे सत्र में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ हैट्रिक बनाई।

रोहित शर्मा (2009) : रोहित तब डेक्कन चार्जर्स का हिस्सा था। उन्होंने आईपीएल के दूसरे सीजन में अपनी मौजूदा टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

युवराज सिंह (2009) : युवराज ने आईपीएल के दूसरे सीजन में अपनी गेंदबाजी का हुनर एक बार और दिखाया। किंग्स इलेवन के स्टार ऑलराउंडर ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैट्रिक ली।

प्रवीण कुमार (2010) : आरसीबी की ओर से खेलते हुए भारतीय मध्यम तेज गति के गेंदबाज प्रवीण कुमार ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हैट्रिक ली।

अमित मिश्रा (2011) : मिश्रा ने डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए आईपीएल के चौथे सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हैट्रिक ली। यह उन्होंने दूसरी बार इस लीग में यह करिश्मा किया।

अजीत चंदीला (2012) : राजस्थान रॉयल के इस 'विवादास्पद' गेंदबाज ने आईपीएल के पांचवें सीजन में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ हैट्रिक ली थी। यह गेंदबाज आगे चलकर स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण में उलझा।

सुनील नरेन (2013) : वेस्टइंडीज के इस रहस्यमयी स्पिनर ने केकेआर की ओर से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हैट्रिक ली।

अमित मिश्रा (2013) : अमित मिश्रा इस लिस्ट में तीसरी बार जगह बनाने में कामयाब हुए। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ हैट्रिक ली। उन्होंने इसी के साथ हैट्रिक की हैट्रिक पूरी की।

प्रवीण तांबे (2014) : तांबे ने दिखाया कि उम्र का प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ता है। उन्होंने 44 वर्ष की उम्र में यह काम किया। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स की ओर से कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हैट्रिक ली।

शेन वॉटसन (2014) : ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए हैदराबाद सनराइजर्स के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

अक्षर पटेल (2016) : किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए अक्षर पटेल ने गुजरात लॉयंस के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

सैमुअल बद्री (2017) : आरसीबी के कैरेबियाई स्पिनर सैमुअल बद्री ने 14 अप्रैल को मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली। यह आईपीएल के 10वें सत्र की पहली हैट्रिक थी।

एंड्रयू टाई (2017) : गुजरात लॉयंस के मध्यम तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई ने अपने घरेलू मैदान पर राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ हैट्रिक ली। आईपीएल के इतिहास में यह पहला मौका रहा जब एक दिन में दो हैट्रिक हुई। इससे पहले के मैच में बद्री ने यह करिश्मा किया था।

जयदेव उनादकट (2017) : राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज उनादकट ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ यह करिश्मा किया। वे लक्ष्मीपति बालाजी के बाद आईपीएल मैच के अंतिम ओवर में हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने।