नई दिल्ली। आईपीएल 2019 की नीलामी के लिए एक हजार से भी ज्यादा देसी और विदेशियों क्रिकेटर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है, बीसीसीआई के अनुसार अब तक 1003 खिलाड़ी (जिनमें 232 विदेशी है) अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

आपको बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 से पहले खिलाड़ियों की नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होगी। आईपीएल इतिहास में पहली बार अरुणाचल प्रदेश, बिहार, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, उत्तराखंड, पुदुच्चेरी के खिलाड़ियों को भी नीलामी की प्रक्रिया में शामिल किया गया है।

नीलामी से एक दिन पहले सभी आठों फ्रेंचाइजियों को पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। आठों फ्रेंचाइजी मिलकर 145.25 करोड़ रुपये खर्च कर सकती हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के पास सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ियों को खरीदने की जगह है जबकि किंग्स इलेवन सबसे ज्यादा 15 खिलाड़ियों को खरीद सकता है। इसमें 11 भारतीय और 4 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।

उसने इस बार सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिलीज किया है जबकि चेन्नई सुपर किंग्स ने सबसे कम खिलाड़ियों को रिलीज किया है। आठों फ्रेंचाइजियों ने मिलकर 130 खिलाड़ियों को अपने साथ बरकरार रखा है और इस पर 510.75 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसमें 44 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।

आयोजन देश के बाहर होगा

इधर ये भी चर्चा है कि आईपीएल का अगला सीजन देश के बाहर हो सकता है। इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) या दक्षिण अफ्रीका में हो सकता है। अगले साल देश में लोकसभा के चुनाव हैं, इस कारण आईपीएल का आयोजन बाहर हो सकता है।