नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शनिवार से यहां शुरू होने वाले एशिया कप के दौरान आइसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखने की कोशिश करेंगे। बुमराह ने कहा, 'संयुक्त अरब अमीरात में एशिया कप काफी महत्वपूर्ण है और मैं वास्तव में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार हूं। आइसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर होना मेरे लिए गर्व की बात है। हम कुछ चोटी के खिलाडि़यों के खिलाफ खेलेंगे और मैं जानता हूं कि परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं, लेकिन मुझे अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद है।'

बुमराह सहित कई अन्य खिलाड़ी एशिया कप में अपनी रैकिंग में सुधार करने की कोशिश करेंगे और इस टूर्नामेंट का उपयोग अगले साल होने वाले विश्व कप की तैयारियों के लिए भी करेंगे। बुमराह अभी अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान से 20 अंक आगे हैं।

स्पिनर कुलदीप यादव (छठे) और युजवेंद्र चहल (संयुक्त नौवें) शीर्ष 10 में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश करेंगे। पाकिस्तान के हसन अली भी दो पायदान चढ़कर गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचने का प्रयास करेंगे। एशिया कप का पहला मैच बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच शनिवार को दुबई में होगा।

बल्लेबाजों में पाकिस्तान के बाबर आजम का प्रयास विराट कोहली और खुद के बीच अंतर कम करने का रहेगा। कोहली टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं। बांग्लादेश के शाकिब भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके हर किसी को दिखाना चाहेंगे कि वह आखिर नंबर एक ऑलराउंडर क्यों हैं।

एशिया कप में कई सलामी बल्लेबाज अपनी रैंकिंग में सुधार करने की कोशिश करेंगे। इनमें भारत के रोहित शर्मा (चौथे) और शिखर धवन (नौवें), बांग्लादेश के तमीम इकबाल (12वें) और पाकिस्तान के फखर जमां (16वें) शामिल हैं।

भारत आइसीसी वनडे रैंकिंग में अभी दूसरे नंबर पर है, लेकिन वह टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों में सबसे ऊपर है। भारत के अभी 121 अंक हैं और वह इंग्लैंड से छह अंक पीछे है। पाकिस्तान 104 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान और हांगकांग को ग्रुप-ए, जबकि अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका को ग्रुप-बी में रखा गया है। प्रत्येक ग्रुप से चोटी पर रहने वाली दो टीमें सुपर फोर में जगह बनाएंगी।