नई दिल्‍ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के महान ऑलराउंडर जैक्‍स कैलिस को अपना प्रमुख कोच बनाया। कैलिस इंग्‍लैंड और केकेआर के पूर्व कोच ट्रेवर बेलिस की जगह लेंगे।

2011 से केकेआर के सदस्‍य और पिछले साल मेंटर व बल्‍लेबाज सलाहकार की भूमिका निभाने वाले कैलिस ने आईपीएल के दो खिताब जीतने में अपनी टीम के लिए अहम योगदान दिया था।

अपनी नई भूमिका के बारे में बात करते हुए कैलिस ने कहा- भारत में केकेआर मेरा घर है और 2011 से इस टीम से जुड़ने के बाद मेरा अनुभव शानदार रहा। मैं नई चुनौती पर ध्‍यान दे रहा हूं और केकेआर परिवार का हिस्‍सा बनकर सम्‍मानित महसूस कर रहा हूं।

क्रिकेट के महान खिलाडि़यों में से एक है दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर कैलिस। उन्‍होंने वन-डे और टेस्‍ट दोनों में 10,000 से ज्‍यादा रन बनाए। इसके अलावा टेस्‍ट व वन-डे में उन्‍होंने क्रमश: 273 और 292 विकेट भी लिए।

केकेआर के सीईओ और एमडी वेंकी मैसूर ने कहा- जैक्‍स को प्रमुख कोच के लिए राजी करने से ज्‍यादा खुशी मिली है। ड्रेसिंग रूम में कैलिस की बहुत इज्‍जत की जाती है और इससे वह हमारे लिए इस पद की प्राथमिकता थे।