नई दिल्ली (ब्यूरो)। भारतीय क्रिकेट टीम को पहला विश्व कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव का कहना है कि ऑलराउंडर युवराज सिंह को मैदान पर विदाई मिलनी चाहिए। कपिल ने युवराज की तारीफ करते हुए कहा कि वे अगर अपनी ऑलटाइम वनडे टीम चुनेंगे तो उसमें युवराज का स्थान पक्का है। सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में शुमार युवराज ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी, जिसके बाद दुनियाभर के खिलड़ियों ने उन्हें शुभकामनाएं दीं।

कपिल ने एक कार्यक्रम में कहा- मैं कहना चाहता हूं कि युवराज बहुत बेहतरीन क्रिकेटर हैं और उनके जैसे स्टार खिलाड़ी को मैदान पर विदाई मिलनी चाहिए। मैं यह देखना चाहूंगा क्योंकि उन्होंने शानदार क्रिकेट खेली है। हमें देश में युवराज जैसे लीडर चाहिए क्योंकि आने वाली पीढ़ी उन्हें अपना आदर्श मानती है और उन्होंने अपने करियर में जो भी सफलता हासिल की, उसके लिए मैं उन्हें शुभकामनाएं देना चाहता हूं।

टीम को सकारात्मक रहना होगा

कपिल देव ने विश्व कप में शिखर धवन को चोटिल होने पर दुख जाहिर किया। उन्होंने कहा- ये बहुत दुखद है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि चयनकर्ता और टीम प्रबंधन जिस खिलाड़ी को उनके स्थान पर चुनेंगे वह निश्चित ही अच्छा होगा। मैं नकरात्मक नहीं सोचता। धवन नहीं हैं तो कुछ नहीं कर सकते। अगला जो खिलाड़ी आएगा वो अच्छा ही होगा। हमें सकारात्मक सोचना चाहिए। हां, दुख होता है जब आपका बड़ा खिलाड़ी चोटिल हो जाता है। थोड़ा सा मुश्किल समय होगा, लेकिन जो आएगा वह अच्छा होगा।

हार्दिक को समय दीजिए

हार्दिक पांड्या ने पिछले मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। पांड्या जब टीम में आए थे तो उनकी तुलना कपिल से की गई थी और तब कपिल ने कहा था कि पांड्या को समय दीजिए। अब कपिल से पांड्या के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि आप तुलना ना करें। मैं चाहता हूं कि वह हमसे भी बेहतर खेलें। उनमें काफी प्रतिभा है, जैसे वह आखिरी मैच में खेले हैं, वैसे ही खेलें तो आपको तुलना करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। वह ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। उन्हें अच्छा करना होगा। वह बैटिंग ऑलराउंडर हैं। मुझे उम्मीद है कि वह अपनी गेंदबाजी में लगातार सुधार करेंगे। कपिल ने भारतीय टीम को विश्व कप के लिए शुभकामनाएं दीं।