कोलकाता। कोलकाता नाइटराइडर्स ने सोमवार को आईपीएल 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स पर 71 रनों से धमाकेदार जीत दर्ज की। केकेआर ने नीतिश राणा की फिफ्टी (59) की मदद से 9 विकेट पर 200 रन बनाए। इसके जवाब में दिल्ली की पारी 14.2 ओवरों में 129 रनों पर सिमट गई। कोलकाता 4 मैचों में 2 जीत के साथ अंक तालिका में दूसरे क्रम पर पहुंच गया जबकि दिल्ली 4 मैचों में 1 जीत के साथ सातवें क्रम पर हैं।

लक्ष्य का पीछा कर रहे दिल्ली को पहले ही ओवर में करारा झटका लगा जब पिछले मैच में जीत दिलाने वाले जेसन रॉय मात्र 1 रन पर आउट हो गए। पीयूष चावला की गेंद पर विकेटकीपर कार्तिक ने उन्हें स्टंप किया। आंद्रे रसेल ने अगले ही ओवर में श्रेयस अय्यर (4) को स्लिप में राणा के हाथों झिलवाया। दो विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान गौतम गंभीर से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वे मात्र 8 रन बनाने के बाद शिवम मावी की गेंद को स्टंप्स पर खेल बैठे। रिषभ पंत और ग्लेन मैक्सवेल ने पारी को संभालने की कोशिश की और चौथे विकेट के लिए 62 रन जोड़े। कुलदीप यादव ने रिषभ पंत (43) को चावला के हाथों झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। राहुल तेवटिया मात्र 1 रन बनाकर कुरैन के शिकार बने। मैक्सवेल 47 रन बनाने के बाद कुलदीप यादव के शिकार बने। सुनील नरेन ने क्रिस मॉरिस (2) की गिल्लियां बिखेर दी। नरेन ने इसी ओवर में विजय शंकर (2) को चलता किया। सुनील नरेन ने 18 रनों पर 3 और कुलदीप यादव ने 32 रनों पर 3 विकेट लिए।

ट्रेंट बोल्ट ने केकेआर को पहला झटका दिया जब उन्होंने सुनील नरेन को आउट किया। बोल्ट की बाउंसर को नरेन ठीक से खेल नहीं पाए, विकेटकीपर पंत ने कैच की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके ग्लोब्ज से लगकर उछली और स्लिप में खड़े मैक्सवेल ने कैच लपका। शाहबाज नदीम ने आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे रॉबिन उथप्पा (35) को चलता किया। उथप्पा ने हवा में शॉट खेला और नदीम ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपका। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे क्रिस लिन (31) ने शमी की गेंद पर ड्राइव लगाया और लांग ऑन पर जेसन रॉय ने सामने की तरफ डाइव लगाकर उम्दा कैच लपका।

अब उम्मीदें कप्तान दिनेश कार्तिक पर टिक गई थी, लेकिन वे 19 रन बनाकर मॉरिस की गेंद पर मॉरिस को कैच थमा बैठे। आंद्रे रसेल जब 9 रन पर थे तब शमी की गेंद पर जेसन रॉय ने उनका कैच छोड़ा। इसका लाभ उठाकर रसेल ने तूफानी बल्लेबाजी की। राणा ने बोल्ट की गेंद पर 1 रन लेते हुए फिफ्टी पूरी की। वे 30 गेंदों में इस मंजिल तक पहुंचे। बोल्ट ने अगली ही गेंद पर रसेल को बोल्ड किया। रसेल ने 12 गेंदों में 6 छक्कों की मदद से 41 रन बनाए। राणा 59 रन बनाकर मॉरिस की गेंद पर गंभीर को कैच थमा बैठे।

राहुल तेवटिया ने अंतिम ओवर में तीन विकेट झटके। उन्होंने शुभमन गिल (6) को मॉरिस के हाथों झिलवाया। इसके बाद उन्होंने पांचवीं गेंद पर पीयूष चावला और अंतिम गेंद पर टॉम कुरैन को आउट किया।

दिल्ली डेयरडेविल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दोनों टीमों में एक-एक बदलाव किए गए। कोलकाता ने मिचेल जॉनसन की जगह टॉम कुरैन की वापसी हई जबकि दिल्ली में डेन क्रिस्टियन की जगह क्रिस मॉरिस को लिया गया।

गौतम गंभीर के लिए ये मुकाबला काफी अहम होगा। क्योंकि वो लंबे वक्त तक केकेआर के कप्तान रह चुके हैं। गंभीर की कप्तानी में ही KKR ने 2012 और 2014 का आईपीएल जीता था। मगर इस सीजन में केकेआर नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरी है। गंभीर ने केकेआर को गुडबाय कहकर दिल्ली का हाथ थामा है। ऐसे में गंभीर के लिए ये मुकाबला सबसे अहम होगा।

अब केकेआर की कमान दिनेश कार्तिक के हाथों में है। अब तक खेले तीन मैच में से केकेआर को केवल एक में ही जीत मिली है। सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ केकेआर को पांच विकेट से मात खानी पड़ी। टीम ने केवल रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ हुए मैच में ही जीत दर्ज की है। ऐसे में इस मुकाबले में केकेआर के लिए जीत दर्ज करना बेहद जरूरी है।

टीमें - कोलकाता नाइडराइडर्स: क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, नीतिश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान), शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, टॉम कुरैन, शिवम मावी, पीयूष चावला, कुलदीप यादव।

दिल्ली डेयरडेविल्स : जेसन रॉय, गौतम गंभीर (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ग्लेन मैक्सवेल, रिषभ पंत, क्रिस मॉरिस, विजय शंकर, राहुल तेवटिया, शाहबाज नदीम, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी।