हैदराबाद। वेस्टइंडीज के रोस्टन चेज शुक्रवार को भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शतक के करीब पहुंच गए। चेज ने दमदार बल्लेबाजी से अपनी टीम की पहली पारी को संभाला। वेस्टइंडीज ने पहले दिन स्टम्प्स के समय 95 ओवरों में 7 विकेट पर 295 रन बना लिए हैं। चेज 98 और देवेंद्र बिशू 2 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

वेस्टइंडीज ने शुक्रवार को भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पॉवेल और ब्रैथवेट ने इंडीज को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन अश्विन ने पॉवेल (22) को आउट कर मेहमान टीम को पहला झटका दिया। ब्रैथवेट 14 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए, उन्होंने रिव्यू लिया लेकिन उन्हें लाभ नहीं मिला। इंडीज को तीसरा झटका उमेश यादव ने दिया जब उन्होंने शाई होप (36) को एलबीडब्ल्यू किया, होप ने रिव्यू लिया लेकिन फैसला भारत के पक्ष में ही रहा। शिमरोन हेटमेयर 12 रन बनाकर कुलदीप के शिकार बने। एम्ब्रिस मात्र 18 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर कवर्स पर जडेजा को कैच दे बैठे और इंडीज की आधी टीम 113 रनों के अंदर पैवेलियन लौट गई।

इसके बाद चेज और शेन डॉवरिच ने पारी को संभालने का प्रयास किया और छठे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। उमेश ने डॉवरिच (30) को एलबीडब्ल्यू कर इस साझेदारी को तोड़ा। अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन भारत ने रिव्यू की मदद से उन्हें आउट किया। चेज ने उमेश यादव की गेंद पर 1 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। यह उनकी सातवीं टेस्ट फिफ्टी है। उन्होंने 4 चौके और 1 छक्के लगाए। चेज और कप्तान जेसन होल्डर ने सातवें विकेट के लिए शतकीय भागीदारी कर पारी को संभाला। इन्होंने 104 रनों की भागीदारी की। उमेश यादव ने होल्डर (52) को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों झिलवाया। चेज 174 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 98 रन बनाकर नाबाद है।

भारत ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर मोहम्मद शमी की जगह शार्दुल ठाकुर को शामिल किया। शार्दुल ठाकुर टेस्ट डेब्यू करेंगे। वे भारत की तरफ से टेस्ट मैच खेलने वाले 294वें खिलाड़ी होंगे। उन्हें कोच रवि शास्त्री ने टेस्ट कैप प्रदान की। वेस्टइंडीज ने दो बदलाव कर जेसन होल्डर और जॉमेल वॉरिकेन को मौका दिया। किमो पॉल और शेर्मन लुईस को बाहर किया गया।

भारत और कैरेबियाई टीम के बीच सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट शुक्रवार से राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत ने पहला टेस्ट पारी और 272 रनों से जीता था, जो टीम की टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत थी। अब दूसरा टेस्ट भी जीतकर मेजबान टीम सीरीज में विपक्षी टीम का सफाया करना चाहेगी।

भारत ने अपने 12 खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है। इससे संकेत मिले हैं कि दूसरे टेस्ट में भी भारत वही एकादश उतार सकता है, जो पहले टेस्ट में खेली थी। इस कारण कर्नाटक के ओपनर मयंक अग्रवाल और तेज गेंदबाज मो. सिराज को पदार्पण के लिए इंतजार करना होगा।

हैदराबाद का विकेट बल्लेबाजों के मददगार माना जाता है, ऐसे में भारतीय टीम फिर से बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहेगी। युवा पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, कप्तान विराट कोहली, रिषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने राजकोट टेस्ट में अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया था। मगर अजिंक्य रहाणे का मेजबान टीम प्रबंधन के लिए फॉर्म चिंता का कारण है।

उन्होंने अपना आखिरी शतक पिछले साल अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। आगामी ऑस्ट्रेलियाई दौरे से पहले लय में लौटने का उनके पास यह आखिरी मौका होगा। कोहली तीन स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन, जडेजा और कुलदीप यादव की तिकड़ी के साथ मैदान संभालेंगे जबकि तेज गेंदबाजी आक्रमण का जिम्मा उमेश यादव और मो. शमी के पास होगा।

दूसरी ओर कैरेबियाई टीम को अपना आत्मविश्वास फिर हासिल करना होगा। हरफनमौला जेसन होल्डर की वापसी से टीम को मजबूती मिलेगी। ये दोनों चोट के कारण पहले मैच में नहीं खेले थे। बल्लेबाजों को जिम्मेदारी से खेलना होगा खासकर भारतीय स्पिनरों के सामने।

टीमें : भारत : केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर।

वेस्टइंडीज : क्रेग ब्रैथवेट, किरोन पॉवेल, शाई होप, सुनील एम्ब्रिस, शिमरोन हेटमेयर, रोस्टन चेज, शेन डॉवरिच, जेसन होल्डर (कप्तान), जॉमेल वॉरिकेन, देवेंद्र बिशू, शेनोन गेब्रिएल।