Naidunia
    Wednesday, April 25, 2018
    PreviousNext

    दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज रबाडा पर दो टेस्ट मैचों का बैन

    Published: Tue, 13 Mar 2018 12:33 PM (IST) | Updated: Tue, 13 Mar 2018 07:59 PM (IST)
    By: Editorial Team
    rabada10 2018313 124720 13 03 2018

    पोर्ट एलिजाबेथ। दक्षिण अफ्रीका को तीसरे टेस्ट मैच से पहले झटका लगा जब उसके स्टार गेंदबाज कगिसो रबाडा पर दो टेस्ट मैचों का बैन लग गया। रबाडा को आईसीसी आचार संहिता के लेवल 2 का दोषी पाया गया और जानबूझकर तथा गलत ढंग से किसी खिलाड़ी को छूने का दोषी पाया गया।

    रबाडा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ के दूसरे मुकाबले में दमदार प्रदर्शन किया। पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट में रबाडा ने कुल मिलाकर 11 विकेट चटकाए। पहली पारी में रबाडा ने 96 रन देकर 5 और दूसरी पारी में उन्होंने 54 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। रबादा के इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला, लेकिन इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी आईसीसी ने रबाडा पर इस सीरीज़ के अगले दो टेस्ट मैचों के लिए बैन लगा है। दरअसल इस मैच के दौरान रबाडा से कुछ बड़ी गलतियां हो गईं थी, जिसकी वजह से उन्हें इस बैन का सामना करना पड़ा है।

    रबाडा से हुई थी ये बड़ी गलती

    22 साल के रबाडा ने दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को आउट करने के बाद उनकी तरफ देखते हुए ‘यैस-यैस’ कहा था। इसके अलावा जब स्टीव मैदान से लौट रहे थे उस वक्त रबाडा का कंधा उनके कंधे से टकराया था। इसके साथ ही टेस्ट मैच के तीसरे दिन रबाडा ने डेविड वॉर्नर को बोल्ड करने के बाद उनकी तरफ हाथ हिलाकर ‘बाय-बाय’ कहने का इशारा किया था। रबाडा पर यह आरोप मैदान पर मौजूद अंपायर्स कुमार धर्मसेना और क्रिस गाफाने ने लगाया था। स्टीव स्मिथ के अलावा रबाडा के खिलाफ लेवल-1 के उल्लंघन प्रकरण को लेकर एक अन्य रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई थी।

    रबाडा ने मानी अपनी गलती

    स्टीव स्मिथ के साथ बदसलूकी करने के मामले में खुद रबाडा ने कहा था, ‘यह सब बंद हो जाना चाहिए। इसकी जरूरत है। मैं ऐसा बार-बार नहीं कर सकता क्योंकि मेरी इस हरकत से टीम को और मुझे खुद को नुकसान हो रहा है।’

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें