कोलंबो। रोहित शर्मा की उम्दा पारी (89) और वॉशिंगटन सुंदर (3 विकेट) की शानदार गेंदबाजी से भारत ने बांग्लादेश को 17 रनों से हराकर टी20 ट्राई सीरीज के फाइनल में प्रवेश किया। भारत के 176/3 के जवाब में बांग्लादेश ने मुश्फिकुर रहीम की फिफ्टी (72 नाबाद) के बावजूद 6 विकेट पर 159 रन बना पाया। यह भारत की चार मैचों में तीसरी जीत रही। अब श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच शुक्रवार को होने वाला अंतिम मैच सेमीफाइनल की तरह होगा।

लक्ष्य का पीछा कर रहे बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही और लिटन दास मात्र 7 रन बनाकर सुंदर की गेंद पर विकेटकीपर कार्तिक द्वारा स्टंप किए गए। सौम्य सरकार मात्र 1 रन बनाकर सुंदर द्वारा बोल्ड किए गए। अब उम्मीदें तमिम पर टिक गई थी, लेकिन वे 27 रन बनाने के बाद सुंदर की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गए। कप्तान महमदुल्लाह 11 रन बनाकर चहल की गेंद पर डीप मिडविकेट पर राहुल को कैच दे बैठे। इसके बाद रहीम को शब्बीर रहमान का साथ मिला और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 63 रनों की भागीदारी कर मैच को रोमांचक बनाया। शार्दुल ठाकुर ने शब्बीर (27) को बोल्ड कर बांग्लादेश को पांचवां झटका दिया। रहीम 55 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 72 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन वे टीम को जीत नहीं दिला पाए। सुंदर ने 22 रनों पर 3 विकेट लिए। सिराज, शार्दुल और चहल को 1-1 विकेट मिला।

इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। धवन 35 रन बनाकर रूबेल की गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़े। रैना 47 रन बनाकर रूबेल हुसैन की गेंद पर सौम्य सरकार को कैच थमा बैठे। उन्होंने 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 47 रन बनाए और दूसरे विकेट के लिए रोहित के साथ 102 रनों की भागीदारी की। रोहित 61 गेंदों में 5 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 89 रन बनाकर पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट हुए। कार्तिक 2 रनों पर नाबाद रहे।

भारत ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर जयदेव उनादकट की जगह मोहम्मद सिराज को शामिल किया। बांग्लादेश ने भी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर तस्कीन अहमद की जगह अबू हैदर को मौका दिया।

टीमें - भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश: तमिम इकबाल, सौम्य सरकार, लिटन दास, मुश्फिकुर रहीम, महमदुल्लाह (कप्तान), शब्बीर रहमान, मेहदी हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, अबु हैदर, रूबेल हुसैन, नजमुल इस्लाम।