रांची। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी फिलहाल परिवार के साथ वक्त बिता रहे हैं। इंग्लैंड दौरे से लौटने के बाद धोनी ज्यादातर वक्त घर पर ही बिताते हैं।

इस दौरान वो 'खिलौनों' से खेल रहे हैं। जी हां, खिलौनों से, ये खुलासा किया है धोनी की पत्नी साक्षी ने। उन्होंने सोशल मीडिया पर धोनी के गैराज की एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें कई हाई एंड बाइक्स दिख रही हैं। इससे पता चलता है कि धोनी ने अपने गैराज को किस तरह से सजाया हुआ है।

साक्षी ने अपनी इंस्टा स्टोरी में लिखा- "यह लड़का सच में अपने खिलौनों से प्यार करता है।" महेंद्र सिंह धोनी का बाइक प्रेम किसी से छिपा नहीं है। उनके पास दुनिया की कई लक्जरी बाइक्स हैं। धोनी के पास 23 बाइक्स का कलेक्शन हैं। टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी के पास अब काफी समय होता है और उन्हें कई बार अलग-अलग बाइक की सवारी करते हुए देखा जाता है।

आइए हम आपको उनकी कुछ खास बाइक्स और कार के बारे में बताते हैं।

धोनी के बाइक्स के कलेक्शन में प्रमुख रूप से कावासाकी निंजा H2, डुकाटी 1098, कॉन्फेडरेट X132 हैलकेट, Harley Davidson Fatboy, Ninja ZX-14R, यामाहा RD-350, बीएसए गोल्डस्टार तथा यामाहा थंडरकैट मौजूद है। उनके कारों के जखीरे में प्रमुख रूप से Hummer H2, GMC Sierra, Mitsubishi Pajero SFX और Land Rover Freelander 2 है।

कावासाकी निंजा H2:

धोनी के बाइक्स के नायाब कलेक्शन में इस कावासाकी निंजा H2 की विशेष जगह है। उन्होंने इस बाइक को इसी वर्ष के प्रारंभ में खरीदा था, दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम प्राइस 33.30 लाख रुपए हैं। 998 सीसी और 4 सिलेंडर इंजिन वाली इस बाइक में कई विशेषताएं हैं।

डुकाटी 1098 :

धोनी के गैरेज में डुकाटी 1098 भी शामिल है। यह बाइक 2007-08 में बिक्री के लिए उपलब्ध थी और उस वक्त इसकी कीमत 25 से 30 लाख रुपए थी। डुकाटी ने इसके बाद डुकाटी 1198 लॉन्च की थी।

कॉन्फेडरेट X132 हैलकेट :

यह बाइक दुर्लभ है क्योंकि दुनिया में इस मॉडल की सिर्फ 150 बाइक्स मौजूद है। साउथ ईस्ट एशियन देशों में यह सिर्फ धोनी के पास है। यह बाइक ब्रेड पिट, टॉम क्रूज, डेविड बैकहम और रेयान रेनॉल्ड्‍स जैसी हस्तियों के पास है।

Harley Davidson Fatboy :

धोनी के बाइक्स के कलेक्शन में इसका विशेष महत्व है। भारत में यह बाइक 17 लाख से ज्यादा की कीमत पर उपलब्ध है। धोनी रांची में इस बाइक की सवारी करते हुए कई बार देखे जा चुके हैं।

Ninja ZX-14R:

धोनी के पास कावासाकी निंजा ZX-14R भी है। इस तूफानी बाइक को 335 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चलाया जा सकता है। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 16.80 लाख रुपए है। धोनी के पास कुल दो कावासाकी निंजा बाइक्स है।

बीएसए गोल्डस्टार :

धोनी के पास मौजूद दो क्लासिक मोटरसाइकिल में से एक यह है। 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा तेज गति से चलने वाली यह शुरुआती ब्रिटिश बाइक्स में से एक है।

यामाहा थंडरकैट :

यह अपने समय की सबसे ख्यात बाइक है। यामाहा थंडरकैट या YZF600R का निर्माण 1996 से 2007 के बीच किया जाता रहा। कुछ वर्ष पूर्व धोनी ने इस बाइक और कावासाकी निंजा ZX-14R के साथ अपना यह फोटो पोस्ट किया था।