मैनचेस्टर (एजेंसियां)। भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल बारिश से बाधित हो रहा है। हालांकि इस मैच के लिए बुधवार को रिजर्व डे रखा गया है, लेकिन मैनचेस्टर में लगातार बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। मैच होने, नहीं होने को लेकर तो कयास लगाए ही जा रहे हैं लेकिन एक सवाल ये भी उठ रहा है कि यदि रिजर्व डे पर भी मैच नहीं होता तो क्या दर्शकों को टिकट का पैसा लौटाया जाएगा। यदि लौटाया जाएगा तो कितना पैसा मिलेगा, फिलहाल ये सवाल उठ रहा है।

बारिश या अन्य किसी भी कारण से यदि मैच रद्द होता है तो दर्शकों को टिकट के पैसे रिफंड करने को लेकर आईसीसी के कुछ नियम हैं। इसके लिए आईसीसी के नियम के तहत कई स्लॉट तैयार किए गए हैं और खेले गए ओवर्स के आधार पर रिफंड की राशि तय की जाती है। अगर मैच शुरू ही नहीं हो पाता है तो टिकट के पैसे ज्यादा मिलेंगे, जबकि यदि कुछ ओवरों का खेल हो चुका हो, लेकिन बीच में बारिश के कारण मैच नहीं हो पाता है तो अलग-अलग स्लॉट से पैसे रिफंड होते हैं।

टिकट की इतनी राशि मिलेगी

वर्ल्ड कप की आधिकारिक वेबसाइट पर मैच रद्द होने और टिकट के पैसे रिफंड को लेकर नियम निर्धारित हैं। नियमों के अनुसार अगर मैच में 15 ओवर या उससे कम का खेल होता है और बाद में रद्द हो जाता है तो दर्शकों को पूरा पैसा रिफंड होगा। वहीं अगर मैच में 15.1 ओवर से लेकर 29.5 ओवर तक का खेल होता है तो 50 फीसदी पैसे वापस मिलेंगे। वहीं अगर मैच 30 ओवर के बाद रुकता है तो दर्शक को कुछ भी पैसा रिफंड नहीं होगा।

ऐसे पाएं रिफंड का पैसा

दर्शकों ने यदि आईसीसी की वेबसाइट के जरिए मैच का टिकट खरीदा है तो ऐसे दर्शकों को 28 दिन के भीतर अपने आप ही पैसे रिफंड मिल जाएंगे। ऐसे दर्शकों को टिकट रिफंड के लिए कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं होगी। वहीं जिन दर्शकों ने स्टेडियम से टिकट खरीदा है, उन्हें अपना टिकट एक निश्चित पते पर भेजना होगा। इसके बाद उन्हें निर्धारित प्रक्रिया अपनानी होगी और फिर उन्हें टिकट के पैसे मिलेंगे।

मैच रद्द होने की संभावना

फिलहाल मैनचेस्टर में हो रहे भारत और न्यूजीलैंड मैच को लेकर अच्छा अनुमान नहीं है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मैनचेस्टर में मंगलवार और बुधवार दोनों ही दिन तेज बारिश का अनुमान है। ऐसे में मंगलवार और बुधवार (रिजर्व डे) दोनों ही दिन प्रभावित होने की आशंका है। ऐसे में पहले सेमीफाइनल का निर्धारित दिन और रिजर्व डे दोनों ही रद्द होने की आशंका है।