लंदन (एजेंसियां)। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के चोटिल होकर 2 मैचों से बाहर होने के बाद टीम इंडिया के सामने परेशानी खड़ी हो गई है। शिखर अच्छे फॉर्म में थे और रोहित शर्मा के साथ उनकी जोड़ी टीम को कई मैचों में अच्छी मजबूत शुरुआत दे चुकी है। ऐसे में अब सवाल ये है कि शिखर की जगह कौन टीम में शामिल होगा और रोहित के साथ पारी की ओपनिंग कौन करेगा। जाहिर है सभी विकल्पों के बीच टीम में बड़े फेरबदल करना होंगे ताकि टीम संंतुलित हो।

बता दें कि शिखर बाएं हाथ के अंगूठे में चोट के कारण 3 सप्‍ताह के लिए बाहर हो गए हैं। उन्हें ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में चोट लगी। उस समय वे 24 रन बनाकर खेल रहे थे, लेकिन चोट लगने के बावजूद वे खेलते रहे और 109 गेंदों में 16 चौके की मदद से 117 रन बनाकर आउट हुए। चोट के बाद भी खेलते रहने से चोट बढ़ गई और अंगूठे में फ्रेक्चर हो गया। वे फील्डिंग के लिए मैदान पर नहीं उतरे पूरे समय बर्फ से अंगूठे की सिकाई करते नजर आए।

फिलहाल टीम के सामने समस्या पारी की शुरुआत करने की है। हालांकि केएल राहुल उनका स्थान ले सकते हैं। राहुल हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भी पारी की शुरुआत करते रहे हैं। वैसे ही भी उन्हें रिजर्व ओपनर के तौर पर टीम में शामिल किया गया था। फिलहाल राहुल नंबर 4 पर उतर रहे हैं।

यदि राहुल, रोहित के साथ पारी की शुरुआत करते हैं तो नंबर 4 का स्लॉट खाली हो जाएगा जो मध्यक्रम के लिहाज से बेहद महत्पूर्ण है। ऐसे में विजय शंकर या दिनेश कार्तिक में से किसी एक को मौका मिल सकता है। दिल्ली डेयरडेविल्स के रिषभ पंत और अंबाती रायुडू को लेकर भी मांग उठ रही है जिन्हें बोर्ड ने स्टैंड बॉय के तौर पर टीम के साथ जोड़ा था। पंत ने आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन किया था और वर्ल्ड कप टीम के लिए वे प्रबल दावेदार भी थे, लेकिन अनुभव के आधार पर दिनेश कार्तिक ने बाजी मार ली।

फिलहाल शिखर के स्थान पर किसे टीम में शामिल किया जाएगा, ये बड़ा सवाल उठ रहा है। विजय शंकर, दिनेश कार्तिक या रिषभ पंत में से किसे मौका मिलता है, ये देखना होगा।

बहरहाल शिखर के बाहर होने से टीम को बड़ा झटका लगा है। आईसीसी टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। वे आईसीसी द्वारा आयोजित वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी में 6 शतक जमा चुके हैं।