नई दिल्ली। मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न जैसे बेहतरीन स्पिनरों के नाम कई रिकॉर्ड हैं। लेकिन पाकिस्तानी स्पिनर यासिर शाह ने ऐसा कारनामा कर दिखाया जो ये दोनों गेंदबाज भी नहीं कर पाए। यासिर शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में विलियम समरविल का विकेट लेकर अपने करियर के 200 विकेट पूरे किए। शाह ने सबसे कम टेस्ट मैचों में ये उपलब्धि हासिल की है। यासिर शाह ने ये विश्व रिकॉर्ड अपने 33वें टेस्ट मैच में अपने नाम किया।

इस तरह यासिर ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

यासिर शाह ने अबू धाबी में खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन विलियम समरविल का विकेट लेकर ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। समरविल 4 रन बनाकर आउट हुए। इसी के साथ यासिर शाह दुनिया में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। इससे पहले ये कीर्तिमान ऑस्ट्रेलियाई क्लेरी ग्रिमेट के नाम था। क्लेरी ग्रिमेट ने ये उपलब्धि 36 टेस्ट मैचों में हासिल की थी। यासिर शाह ने 82 साल पुराने इस रिकॉर्ड को तोड़ा।

इससे पहले यासिर शाह ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 3 विकेट लिए थे। इन 3 विकेट के बाद उन्हें ये कीर्तिमान बनाने के लिए 2 विकेट की दरकार थी। यासिर ने दूसरी पारी में पहले लाथम (10) को हैरिस सोहेल के हाथों कैच कराकर अपना 199वां टेस्ट विकेट लिया। इसके थोड़ी ही देर के बाद यासिर शाह ने 200 का आंकड़ा भी छू लिया जब उन्होंने समरविल (04) को एलबीडब्ल्यू आउट किया।

यासिर के 14 विकेट की मदद से पाकिस्तान ने दुबई में श्रृंखला 1-1 से बराबर की थी। अब उनके तीन टेस्ट में 27 विकेट हैं। यासिर ने 50 विकेट 9 टेस्ट में पूरे किए थे। इसके बाद उन्होंने 17 टेस्ट में 100 विकेट पूरे किए थे और अब उन्होंने 33 टेस्ट मैचों में 200 विकेट का आंकड़ा छू लिया है।