मॉस्को। रूस के मास्को में 21वें फीफा विश्व कप का गुरुवार को आगाज हो गया। लुज्हनिकी स्टेडियम में हुए उद्घाटन समारोह में इंग्लैंड के पॉप स्टार रॉबी विलियम्स, गायक जुआन डिएगो फ्लोरेज, स्पेन के ओपेरा गायक प्लासिडो डोमिगो और रूसी ओपेरा गायक एडा गरिफुलिना ने रंगारंग प्रस्तुति दी। इसके बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संबोधित किया और फिर फीफा अध्यक्ष जियानी इंफेंटीनो ने टूर्नामेंट के शुरू होने की आधिकारिक घोषणा की।

उद्घाटन समारोह में करीब 500 कलाकारों ने प्रस्तुति दी। खराब स्वास्थ की वजह से ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं हो सके, लेकिन उन्हीं के हमवतन रोनाल्डो इस दौरान मौजूद रहे। उद्घाटन समारोह की शुरुआत विश्व कप-2018 के आधिकारिक गाने "लिव इट अप" से हुई।

रॉबी उद्घाटन समारोह में गरिफुलिना के साथ प्रस्तुति देने उतरे। रॉबी ने "लेट मी इंटरटेन यू" पर प्रस्तुति दी। दोनों गायकों की प्रस्तुति खत्म होने के बाद मैच की आधिकारिक गेंद को लेकर मॉडल विक्टोरिया लोपरेया उतरीं। इस दौरान रूसी संगीतकार प्योत्र चाइकोवस्की की धुन पर पूरा स्टेडियम "रशिया-रशिया" से गूंज उठा। विश्व कप के पहले मुकाबले में मेजबान रूस ने सऊदी अरब को 5-0 से पराजित किया।

ग्रुप-ए का यह मुकाबला रूस के लिए काफी अहम होगा क्योंकि सऊदी अरब को छोड़कर इस ग्र्रुप में मिस्त्र और उरुग्वे जैसी मजबूत टीमें शामिल हैं।

आठ ग्रुप में 32 टीमें : 2018 विश्व कप के लिए मेजबान रूस के अलावा 31 टीमों को आठ ग्रुप में रखा गया है। ग्र्रुप स्टेज पर हर टीम तीन मुकाबले खेलेगी और फिर प्री क्वार्टर फाइनल के लिए हर ग्रुप से दो टीमें क्वालीफाई करेंगी।

दिग्गजों पर निगाहें : रूस विश्व कप में यूं तो 736 खिलाड़ियों अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे लेकिन अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर और कप्तान लियोन मेसी, ब्राजील के नेमार, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, स्पेन के आंद्रे इनेस्ता और जर्मनी के गोलकीपर मैनुअल नॉयर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों पर खास निगाहें होंगी। इनमें से कई अपना आखिरी विश्व कप खेलने उतरेंगे। वहीं बुफोन, गेरेथ बेल और एलेक्सी सांचेज जैसे खिलाड़ियों की कमी भी खलेगी।

ईनामी बारिश : विश्व चैंपियन को 18 कैरेट की चमचमाती सोने की ट्रॉफी हासिल होगी। वहीं कुल इनामी राशि 79 करोड़ डॉलर (करीब 53 अरब रुपये)है, जो पिछली बार 2014 में ब्राजील में हुए विश्व कप से 40 प्रतिशत अधिक है। विश्व चैंपियन को तीन करोड़ 80 लाख डॉलर (225 करोड़ रुपये) मिलेंगे जो पिछली बार से 30 लाख डॉलर अधिक है।

गुरुवार का मैच : रूस बनाम सऊदी अरब

विश्व कप के लिए रूस पूरी तरह से तैयार है। मैं सभी फुटबॉल प्रशंसकों की सुरक्षा और सुविधा का आश्वासन देता हूं। यह विश्व कप रूस के लिए बहुत अधिक महत्व रखता है। सभी रूसी नागरिकों के सपने सच हो गए हैं। - व्लादिमीर पुतिन, राष्ट्रपति, रूस