मैड्रिड। यूएफा चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल के दूसरे चरण में मंगलवार देर रात स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना की टीम इंग्लिश क्लब लिवरपूल से उसके घर में भिड़ेगी। एनफील्ड में होने वाले इस मुकाबले में लिवरपूल के खिलाफ बार्सिलोना को सावधान रहना होगा।

कैंप नाउ में पहले चरण में बार्सिलोना ने लियोनेल मेसी के दो और लुइस सुआरेज के एक गोल की बदौलत लिवरपूल पर 3-0 की धमाकेदार जीत दर्ज की थी। हालांकि बार्सिलोना के मैनेजर ईर्नेस्टो वाल्वर्डे ने अपने खिलाड़ियों को पांव जमीन पर रखने की सलाह दी है। पहले चरण में जीत के बाद वाल्वर्डे ने कहा था कि लिवरपूल एक ऐसी टीम है जो किसी भी टीम को हरा सकती है। पिछले साल भी क्वार्टर फाइनल में हमारे पास तीन गोल की बढ़त थी, लेकिन हमें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था।

पिछले साल रोमा ने दिया था जख्म

पिछले साल चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल में रोमा के हाथों हारकर बाहर होना पड़ा था। तब पहले चरण में बार्सिलोना ने कैंप नाउ में 4-1 से जीत दर्ज की थी, लेकिन दूसरे चरण में उसे इटालियन क्लब के खिलाफ 0-3 से हार झेलनी पड़ी, जिससे बार्सिलोना को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। वाल्वर्डे को पता है कि उस हार का जख्म अभी भी उनके खिलाड़ियों को तकलीफ देता है। वाल्वर्डे ने कहा कि हमारे आत्मसंतुष्ट होने का कोई मतलब नहीं बनता है। नतीजा अच्छा है। मुझे इसको लेकर कोई संदेह नहीं था, लेकिन मुकाबला अभी भी खुला हुआ है। लिवरपूल की टीम रोमा के मुकाबले काफी मजबूत है।

सलाह और फर्मिनो बाहर

बार्सिलोना के खिलाफ दूसरे चरण के मुकाबले में लिवरपूल को अपने स्टार खिलाड़ी मो. सलाह और रॉबर्टो फर्मिनो के बगैर उतरना होगा। इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) में शनिवार को न्यूकैसल के खिलाफ मुकाबले के दौरान सलाह को सिर में चोट लगी थी जिससे वह अभी तक ठीक से उबर नहीं पाए हैं। वहीं, फर्मिनो भी चोटिल हैं और वह न्यूकैसल के खिलाफ भी टीम में शामिल नहीं थे। क्लोप ने कहा कि मंगलवार के मुकाबले के लिए हमारे दो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकर 90 मिनटों के दौरान चार गोल दागने के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे, लेकिन जब तक हमारे पास 11 खिलाड़ी हैं तब तक हम कोशिश करते रहेंगे। अगर हम जीतते हैं तो यह शानदार होगा और अगर हम हारे भी तो लड़ कर हारेंगे। उम्मीद की जा रही है कि सलाह ईपीएल में वल्वरहैंप्टन के खिलाफ होने वाले लिवरपूल के आखिरी मुकाबले के लिए मौजूद रहेंगे, जहां उनकी टीम खिताबी दौड़ में बनी हुई है। क्लोप के मुताबिक सलाह खेलने के लिए व्याकुल हैं, लेकिन एहतियातन उन्हें चिकित्सकों ने नहीं खेलने की सलाह दी है। मालूम हो कि चैंपियंस लीग के पिछले सत्र के फाइनल में सलाह रियल मैड्रिड के खिलाफ मुकाबले में चोटिल हो गए थे जहां उनकी टीम को शिकस्त मिली थी।

नंबर गेम

- 12 गोल सर्वाधिक लियोनेल मेसी चैंपियंस लीग के मौजूदा सत्र में कर चुके हैं।

- 2 कदम दूर हैं मेसी एक सत्र में अपने सर्वाधिक गोल (14 गोल, 2012) करने के रिकॉर्ड से।

- 17 में से 14 मैच 2019 फरवरी के बाद से बार्सिलोना ने जीते हैं। एक हारा, दो ड्रॉ रहे हैं।

- 19 बार लिवरपूल ने इस सत्र में पेरिस सेंट जर्मेन, मैनचेस्टर युनाइटेड, आर्सेनल जैसी टीमों के खिलाफ तीन या उससे ज्यादा गोल किए हैं।

पहले चरण का स्कोर

बार्सिलोना 3-0 लिवरपूल

आमने-सामने

लियोनेल मेसी (बार्सिलोना) - 12 गोल

सादियो माने (लिवरपूल) - 4 गोल

कुछ भी संभव

मौजूदा सत्र में हमने बेहतरीन नतीजे दिए हैं जहां हमने कई बार तीन या उससे ज्यादा गोल किए हैं। हमें अभी भी खुद पर भरोसा है, लेकिन यह आसान नहीं होने जा रहा। हालांकि, एनफील्ड में कुछ भी संभव है - जुर्जेन क्लोप मैनेजर, लिवरपूल