लिवरपूल। लिवरपूल ने यूएफा चैम्पियंस लीग के दूसरे सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए बार्सिलोना को 4-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। लिवरपूल ने सेमीफाइनल के दूसरे चरण में बार्सिलोना को 4-0 से हराया। पहले चरण में लिवरपूल में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था। इस तरह लिवरपूल ने सेमीफाइनल को 4-3 से जीत दर्ज कर फाइनल में स्थान बनाया।

लिवरपूल की ये उपलब्धि इस लिहाज से खास है कि कोई भी टीम 33 साल बाद 3 गोल से पिछड़ने के बावजूद फाइनल में पहुंची। ये भी बड़ा संयोग ही है कि इससे पहले 1986 में बार्सिलोना ने ये कारनामा किया था, जब उसने स्वीडन के क्लब गोटेबोर्ग को हराया था।

लिवरपूल के होमग्राउंड एनफील्ड एरीना पर खेले गए सेमीफाइनल के इस दूसरे चरण के मैच में उसके लिए डिवोक ओरिजी (7वें व 79वें मिनट) और जॉर्जिनियो विनाल्डम (54वें व 56वें मिनट) ने 2-2 गोल किए। फाइनल में लिवरपूल का मुकाबला अजाक्स और टॉटेनहैम हॉटस्पर के बीच होने वाले सेमीफाइनल के विजेता से होगा। लिवरपूल का ये लगातार दूसरा और कुल 9वां फाइनल होगा।

एनफील्ड में होमग्राउंड पर लिवरपूल ने शुरुआत से ही आक्रामक रूख अपनाया। इसका नतीजा ये रहा कि उसे 7वें मिनट में ही ओरिजी ने बढ़त दिलाई। ओरिजी ने दूसरे प्रसाय में ये गोल किया। हाफ टाइम तक लिवरपूल की ये बढ़त बरकरार रही। इसके बाद दूसरे हाफ में भी लिवरपूल ने हमले जारी रखे। टीम ने मिडफील्ड में विनाल्डम को उतारा और उसके बाद टीम की किस्मत बदल गई। विनाल्डम ने दो मिनट के अंदर 2 गोल दागकर लिवरपूल को 3-0 की बढ़त दिला दी। इन लगातार दो गोलों से जैसे लिवरपूल की टीम में नई ऊर्जा आ गई और उन्होंने बार्सिलोना पर ताबड़तोड़ हमले शुरू कर दिए। 79वें मिनट में ओरिजी अपनी टीम के लिए शानदार गोल कर टीम को फाइनल में पहुंचा दिया।

बार्सिलोना की पहली हार

बार्सिलोना की टीम चैम्पियंस लीग के इस सीजन में अब तक 12 मैच खेली और उसे पहली बार हार का सामना करना पड़ा। उसने 8 मुकाबले जीते थे। जबकिए तीन मुकाबले ड्रॉ रहे थे। लिवरपूल की टीम को 11 मैच में 7वीं जीत मिली। सीजन में लिवरपूल के अब 22 गोल हो गए। वहींए बार्सिलोना ने 26 किए थे।

लगातार दूसरा फाइनल

लिवरपूल की ये जीत चैंपियंस लीग इतिहास में बेहतरीन वापसी के रूप दर्ज हुई है। ये उनका लगातार दूसरा फाइनल होगा। फाइनल में लिवरपूल का सामना अब हॉलैंड की टीम अजाक्‍स और टॉटेनहम के विजेता से 1 जून को मैड्रिड में होगा। लिवरपूल 5 बार की यूरोपियन चैंपियन है। पिछली बार 2005 में उसने खिताब जीता था।