नई दिल्ली। दिल्ली डेयरडेविल्स ने शुक्रवार को आईपीएल 2018 में धमाका करते हुए मजबूत चेन्नई सुपर किंग्स पर 34 रनों से धमाकेदार जीत दर्ज की। दिल्ली ने 5 विकेट पर 162 रन बनाए। इसके जवाब में चेन्नई 6 विकेट पर 128 रन ही बना पाया। इस जीत के साथ ही दिल्ली ने कुछ हद तक प्रतिष्ठा बचाई। अब उसके 13 मैचों से 8 अंक हो गए है जबकि चेन्नई के 13 मैचों से 16 अंकों के साथ दूसरे क्रम पर बना हुआ है। चेन्नई इस मैच को जीतकर पहले प्लेऑफ के लिए स्थान सुनिश्चित करना चाहता था, लेकिन दिल्ली ने उसे चौंका दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे चेन्नई के लिए अंबाती रायुडू और शेन वॉटसन ने पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े। इस साझेदारी को अमित मिश्रा ने तोड़ा जब वॉटसन (14) उनकी गेंद पर लांग ऑफ पर ट्रेंट बोल्ट को कैच थमा बैठे। रायुडू ने हर्शल पटेल की गेंद पर 1 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। वे 28 गेंदों में 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से अर्द्धशतक तक पहुंचे। रायुडू फिफ्टी पूरी करने के बाद हर्शल पटेल की गेंद पर डीप मिडविकेट पर मैक्सवेल को कैच थमा बैठे। सुरेश रैना जीवनदान का ज्यादा लाभ नहीं उठा पाए और संदीप लेमिचाने की गेंद पर डीप मिडविकेट पर विजय शंकर को कैच थमा बैठे। सैम बिलिंग्स मात्र 1 रन बनाकर अमित मिश्रा के शिकार बने। धोनी 17 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर अय्यर को कैच थमा बैठे। ड्‍वेन ब्रावो 1 रन बनाकर बोल्ट के शिकार बने।

चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पृथ्वी शॉ 17 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर लांग ऑन पर शार्दुल ठाकुर को कैच थमा बैठे। द. अफ्रीकी गेंदबाज लुंगी नजीडी ने कप्तान श्रेयस अय्यर (19) के डंडे बिखेरे। अभी घरेलू टीम इस सदमे से उबरी भी नहीं थी कि नजीडी ने इसी ओवर में रिषभ पंत (38) को ब्रावो के हाथों झिलवाकर करारा झटका दिया। ऐसी विषम परिस्थिति में ग्लेन मैक्सवेल से जिम्मेदारी भरी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वे मात्र 5 रन बनाकर लापरवाहीपूर्वक ढंग से रवींद्र जडेजा की गेंद को रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हुए। युवा अभिषेक शर्मा ने पिछले मैच में शानदार बल्लेबाजी की थी, लेकिन वे इस मैच में मात्र 2 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर के शिकार बने।

97 रनों पर पांचवां विकेट गिरने के बाद विजय शंकर और हर्शल पटेल ने पारी को संभाला। ये दोनों 36-36 रन बनाकर नाबाद रहे। विजय शंकर ने 28 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के लगाए जबकि हर्शल ने मात्र 16 गेंदों में 1 चौका और 4 छक्के जड़े। नजीडी ने 14 रनों पर 2 विकेट लिए। दीपक चाहर, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने 1-1 विकेट लिए।

चेन्नई ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर डेविड विली की जगह लुंगी नजीडी को शामिल किया। दिल्ली ने टीम में दो बदलाव कर जेसन रॉय की जगह ग्लेन मैक्सवेल और जूनियर डाला की जगह आवेश खान को मौका दिया।

प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी दिल्ली डेयरडेविल्स शुक्रवार को आईपीएल 2018 में दूसरे क्रम पर काबिज चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से मैदान में उतरेगी। उधर सीएसके का इरादा इस मैच को जीतकर पहले क्वालीफायर के लिए जगह बनाने का रहेगा।

सीएसके का रिकॉर्ड बेहतर : इन दोनों टीमों के बीच अभी तक हुए 17 मैचों में से 12 में चेन्नई और 5 में दिल्ली विजयी हुई है। इनके बीच दिल्ली में हुए 5 मैचों में से चेन्नई में 4 में जीत दर्ज की है।

टीमें - डेयरडेविल्स : पृथ्वी शॉ, ग्लेन मैक्सवेल, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिषभ पंत, अभिषेक शर्मा, विजय शंकर, आवेश खान, अमित मिश्रा, संदीप लेमिचाने, ट्रेंट बोल्ट, हर्शल पटेल

चेन्नई सुपर किंग्स : शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, महेंद्रसिंह धोनी (कप्तान), सैम बिलिंग्स, रवींद्र जडेजा, ड्‍वेन ब्रावो, हरभजनसिंह, कर्ण शर्मा, दीपक चाहर, लुंगी नजीडी।