बेंगलुरु। रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) और राजस्थान रॉयल्स के बीच मंगलवार को आईपीएल 2019 का वर्षाबाधित मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा। बारिश के कारण 5-5 ओवरों के कर दिए गए इस मैच में आरसीबी ने 7 विकेट पर 62 रन बनाए। श्रेयस गोपाल ने हैट्रिक ली। इसके जवाब में जब राजस्थान ने 3.2 ओवरों में 1 विकेट पर 41 रन बनाए थे तभी वर्षा फिर शुरू हो गई और मैच समाप्त घोषित कर दिया गया। दोनों टीमों को 1-1 अंक दिया गया। राजस्थान के अब 13 मैचों में 11 अंक और आरसीबी के 13 मैचों से 9 अंक हो गए हैं।

लक्ष्य का पीछा कर रहे राजस्थान को संजू सैमसन और लियाम लिविंगस्टोन ने तेज शुरुआत की। युजवेंद्र चहल ने सैमसन को नेगी के हाथों झिलवाया। सैमसन ने 13 गेंदों में 28 रन बनाए। राजस्थान ने 3.2 ओवरों में 1 विकेट पर 41 रन बना लिए थे तभी बारिश शुरू हो गई और मैच समाप्त घोषित कर दिया गया। लिविंगस्टोन 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

विराट कोहली और एबी डीविलियर्स ने आरसीबी को आक्रामक शुरुआत दिलाई। विराट 25 रन बनाकर श्रेयस गोपाल की गेंद पर लांग ऑन पर लिविंगस्टोन को कैच थमा बैठे। उन्होंने 7 गेंदों में 1 चौके और 3 छक्के की मदद से 25 रन बनाकर आउट हुए। गोपाल ने अगली गेंद पर एबी डीविलियर्स को रियान पराग के हाथों झिलवाया और स्टेडियम में सन्नाटा छा गया। उन्होंने 10 रन बनाए और आरसीबी ने 35 रनों पर दूसरा विकेट गंवाया। गोपाल ने अगली गेंद पर मार्कस स्टोइनिस को मिडऑफ पर स्मिथ के हाथों झिलवाकर हैट्रिक पूरी की। गोपाल राजस्थान रॉयल्स की तरफ से हैट्रिक लेने वाले चौथे गेंदबाज बने। उनसे पहले अजीत चंदिला ने 2012 में जयपुर में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ, प्रवीण तांबे ने 2014 में अहमदाबाद में केकेआर के खिलाफ और शेन वॉटसन ने 2014 में अहमदाबाद में सनराइजर्स के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

इसके बाद गुरकीरत मान 6 रन बनाकर रियान पराग के शिकार बने तो पार्थिव पटेल 8 रन बनाकर जयदेव उनादकट के शिकार बने। ओशिन थॉमस ने अंतिम ओवर में दो विकेट लिए। उन्होंने हेनरिक क्लासेन और पवन नेगी को आउट किया।

राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। रात 8.55 के करीब बारिश थम गई और कवर हटाकर मैदान को सूखाने का काम शुरू हुआ ही था कि थोड़ी देर बाद बारिश फिर प्रारंभ हो गई। रात 10 बजे बारिश थम गई। इसके बाद अंपायरों ने 10.40 बजे आधिकारिक निरीक्षण का फैसला किया। रात 10.40 बजे अंपायर्स ने निरीक्षण किया, उन्होंने मैदान के कुछ हिस्सों को गीला पाया और उन्हें सुखाने के निर्देश दिए। उन्होंने रात 11.05 बजे अगला निरीक्षण करना तय किया। इसके बाद अंपायरों ने मैच 5-5 ओवरों का कराने का निर्णय लिया।

मेजबान आरसीबी की निगाहें राजस्थान को हराकर उसकी प्लेऑफ की उम्मीदों को ध्वस्त करने पर टिकी रहेंगी।राजस्थान ने एक बदलाव कर एश्टोन टर्नर की जगह महिपाल लोमरोर को शामिल किया। आरसीबी ने दो बदलाव कर पवन नेगी और कुलवंत खेजरोलिया को शामिल किया।

राजस्थान रॉयल्स के 12 मैचों से 10 अंक है और प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाए रखने हेतु उसे शेष दोनों मैच जीतने होंगे। राजस्थान पिछले दो मैच जीत चुका है और जीत की लय बनाए रखने उतरेगा। स्टीव स्मिथ , अजिंक्य रहाणे, श्रेयस गोपाल, वरुण एरोन और ओशिन थॉमस दमदार प्रदर्शन करने को बेताब रहेंगे। आरसीबी के 12 मैचों से 8 अंक है।

इनके बीच हुए पिछले मैच में राजस्थान ने 1 गेंद शेष रहते जीत हासिल की थी। श्रेयस गोपाल ने उस मैच में आरसीबी के बल्लेबाजों को परेशान किया था। इन दोनों टीमों के बीच अभी तक हुए 19 मैचों में से राजस्थान ने 10 और आरसीबी ने 8 मैच जीते जबकि 1 मैच बेनतीजा रहा था। इनके बीच 2018 से हुए तीनों मैचों में राजस्थान विजयी हुआ है।

टीमें - रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर : पार्थिव पटेल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, हेनरिक क्लासेन, गुरकीरत मान, मार्कस स्टोइनिस, पवन नेगी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, कुलवंत खेजरोलिया।

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे, लियाम लिविंगस्टोन, संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ (कप्तान), रियान पराग, स्टुअर्ट बिन्नी, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, ओशिन थॉमस, वरुण एरोन।