बेंगलुरु। शिमरोन हेटमायर (75) और गुरकीरत सिंह मान (65) के बीच हुई शतकीय भागीदारी से रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (आरसीबी) ने शनिवार को आईपीएल 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद को 4 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स ने केन विलियम्सन की फिफ्टी (70) की मदद से 7 विकेट पर 175 रन बनाए। जवाब में आरसीबी ने 4 गेंद शेष रहते 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस हार के साथ ही सनराइजर्स की प्लेऑफ की उम्मीदों को थोड़ा झटका लगा हैं।

सनराइजर्स के 14 मैचों से 12 अंक और आरसीबी के इतने ही मैचों से 11 अंक रहे। सनराइजर्स अब यह उम्मीद करेगा कि मुंबई इंडियंस रविवार को कोलकाता नाइटराइडर्स को पराजित कर दे। सनराइजर्स के 12 अंक है और उसका नेट रनरेट 0.577 हैं जबकि केकेआर के 13 मैचों से 10 अंक है और उसका नेट रनरेट 0.173 हैं। किंग्स इलेवन का नेट रनरेट अभी -0.351 है। वह भी चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर 12 अंकों पर आ सकता है लेकिन उसका नेट रनरेट बहुत खराब है।

176 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी को ठोस शुरुआत चाहिए थी लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर में पार्थिव पटेल को मनीष पांडे के हाथों झिलवाया। अभी फैंस इस सदमे से उबरे भी नहीं थे कि खलील ने विराट कोहली (16) को विकेटकीपर साहा को कैच थमा बैठे। भुवी ने एबी डीविलियर्स (1) को मार्टिन गप्टिल के हाथों झिलवाकर आरसीबी को तीसरा झटका दिया। शिमरोन हेटमायर ने मोर्चा संभाला और आक्रामक बल्लेबाजी की। उन्होंने राशिद खान की गेंद पर छक्का लगाकर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 32 गेंदों में 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया। यह उनकी आईपीएल में पहली फिफ्टी हैं। गुरकीरत ने विजय शंकर की गेंद पर चौका लगाकर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 39 गेंदों में 7 चौकों की मदद से फिफ्टी पूरी की।हेटमायर और गुरकीरत की शतकीय भागीदारी को राशिद ने तोड़ा।

हेटमायर 47 गेंदों में 4 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 75 रन बनाकर शंकर को कैच थमा बैठे। उन्होंने गुरकीरत के साथ चौथे विकेट के लिए 144 रन जोड़े। गुरकीरत ने 48 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 65 रन बनाए। वे खलील की गेंद पर यूसुफ पठान को कैच थमा बैठे। खलील ने अगली गेंद पर वॉशिंगटन सुंदर को मनीष पांडे के हाथों झिलवाया। उमेश ने अंतिम ओवर में लगातार दो चौके लगाकर टीम को जीत दिलाई।

सनराइजर्स की तरफ से मार्टिन गप्टिल और रिद्धिमान साहा पारी की शुरुआत करने क्रीज पर उतरे। रिद्धिमान साहा 20 रन (11 गेंद, 4 चौके) बनाकर आउट हुए। उन्हें नवदीप की गेंद पर उमेश यादव ने कैच किया। गप्टिल 30 रन बनाकर वॉशिंगटन सुंदर के शिकार बने। मनीष पांडे शानदार फॉर्म में चल रहे थे लेकिन वे मात्र 9 रन बनाकर सुंदर के शिकार बने। विजय शंकर एक बार फिर फेल हुए और 27 रन बनाकर सुंदर की गेंद पर ग्रैंडहोम को कैच थमा बैठे। युजवेंद्र चहल ने यूसुफ पठान को चलता किया। उन्होंने इसी के साथ आईपीएल में 100 विकेट पूरे किए।

विलियम्सन ने उमेश यादव की गेंद पर छक्का लगाकर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 38 गेंदों में फिफ्टी पूरी की। यह उनकी आईपीएल में 12वीं फिफ्टी हैं। उमेश यादव के अंतिम ओवर में 28 रन बने। विलियम्सन 43 गेंदों में 5 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 70 और भुवनेश्वर कुमार 7 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहपे RCB ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। सनराइजर्स को प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना ही होगा। विराट कोहली की आरसीबी टीम 13 मैचों से 9 अंकों के साथ अंक तालिका में अंतिम क्रम पर है। उसके प्लेऑफ में पहुंचने के अवसर खत्म हो चुके हैं इसलिए टीम हैदराबाद की उम्मीदों को तोड़ने उतरेगी। हैदराबाद 13 मैचों से 12 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। यदि उसने मुंबई को पिछले मैच में सुपर ओवर में हरा दिया होता तो उसकी स्थिति अभी अच्छी हो सकती थी।

टीमें - रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर : पार्थिव पटेल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, शिमरोन हेटमायर, गुरकीरत सिंह मान, कोलिन डी ग्रैंडहोम, वॉशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, कुलवंत खेजरोलिया।

सनराइजर्स हैदराबाद : मार्टिन गप्टिल, रिद्धिमान साहा, मनीष पांडे, केन विलियम्सन (कप्तान), विजय शंकर, युसूफ पठान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, बासिल थम्पी, खलील अहमद।