कोलकाता। रियान पराग की उम्दा पारी (47) से राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को आईपीएल 2019 में कोलकाता नाइटराइडर्स पर 3 विकेट से यादगार जीत दर्ज की। 176 रनों के टारगेट को राजस्थान ने 4 गेंद शेष रहते 7 विकेट खोकर हासिल किया। इससे पहले कोलकाता ने दिनेश कार्तिक के नाबाद 97 रनों की मदद से 6 विकेट पर 175 रन बनाए। यह राजस्थान की कोलकाता में केकेआर पर 11 साल बाद पहली जीत है। उसने इससे पहले कोलकाता में केकेआर पर एकमात्र जीत 20 मई 2008 को हराया था। केकेआर 11 मैचों से 8 अकों के साथ अंक तालिका में छठे और राजस्थान 11 मैचों से 8 अंकों के साथ सातवें स्थान पर हैं। रियान पराग आईपीएल इतिहास में हिटविकेट होने वाले 10वें बल्लेबाज बने।

अजिंक्य रहाणे और संजू सैमसन ने राजस्थान को तेज शुरुआत दिलाई। सुनील नरेन ने केकेआर को पहली सफलता दिलाई जब उन्होंने अजिंक्य रहाणे को एलबीडब्ल्यू किया। रहाणे ने 21 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 34 रन बनाए और राजस्थान को पहला झटका 53 के स्कोर पर लगा। पीयूष चावला की गेंद को खेलने में संजू सैमसन हड़बड़ाए और बोल्ड हो गए। उन्होंने 22 रन बनाए। स्टीव स्मिथ 2 रन बनाकर नरेन की गेंद पर बोल्ड हुए। अब उम्मीदें बेन स्टोक्स पर टिक गई थी लेकिन वे 11 रन बनाकर चावला के शिकार बने। चावला ने स्टुअर्ट बिन्नी (11) के रूप में अपना तीसरा शिकार किया। रियान पराग 47 रन बनाकर आंद्रे रसेल की गेंद पर हिट विकेट हुए। उन्होंने 31 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के लगाए। जोफ्रा आर्चर 12 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 27 और जयदेव उनादकट बगैर खाता खोले नाबाद रहे।

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वरुण एरोन ने केकेआर की शुरुआत बिगाड़ी जब उन्होंने पहले ही ओवर में क्रिस लिन को बोल्ड कर दिया। लिन खाता भी नहीं खोल पाए। एरोन ने ही केकेआर को दूसरा झटका दिया जब उनकी नकल बॉल पर शुभमन गिल बोल्ड हो गए। गिल ने 14 रन बनाए और कोलकाता को दूसरा झटका 31 के स्कोर पर लगा। नीतीश राणा 21 रन बनाकर श्रेयस गोपाल की गेंद पर पाइंट पर वरुण एरोन को कैच थमा बैठे। कोलकाता ने तीसरा विकेट 42 के स्कोर पर गंवाया। नरेन और कार्तिक पारी को संभालने में जुटे थे लेकिन नरेन 11 रन बनाकर रन आउट हो गए।

कार्तिक ने थॉमस की गेंद पर 1 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। वे 35 गेंदों में 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से फिफ्टी तक पहुंचे। रसेल को 3 और 13 के स्कोर पर जीवनदान मिले लेकिन वे इसका लाभ नहीं उठा पाए। वे 14 रन बनाने के बाद थॉमस की गेंद पर रियान पराग को कैच थमा बैठे। ब्रैथवेट 5 रन बनाने के बाद उनादकट की गेंद पर रहाणे द्वारा खूबसूरती से लपके गए। कार्तिक 50 गेंदों में 7 चौकों और 9 छक्कों की मदद से 97 रन बनाकर नाबाद रहे।

राजस्थान टीम में दो बदलाव किए गए। धवल कुलकर्णी की जगह वरूण एरोन को और एश्टोन टर्नर की जगह ओशिन थॉमस को शामिल किया। केकेआर ने भी दो बदलाव कर हैरी गार्नी की जगह कार्लोस ब्रैथवेट को और केसी करिअप्पा की जगह प्रसिद्ध कृष्णा को शामिल किया।

लगातार पांच मैच हार चुकी केकेआर के लिए प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए हर मैच जीतना जरूरी हैं। स्टीव स्मिथ के नेतृत्व वाली राजस्थान रॉयल्स के लिए भी यह करो या मरो की स्थिति वाला मैच होगा।

आंद्रे रसेल के धमाकेदार प्रदर्शन की मदद से केकेआर ने इस सत्र में शानदार शुरुआत की थी, लेकिन अन्य खिलाड़ियों के अप्रभावी प्रदर्शन की वजह से इस टीम को पिछले पांच मैचों में हार झेलनी पड़ी। कोलकाता 10 मैचों से 8 अंकों के साथ छठे और राजस्थान रॉयल्स इतने ही मैचों के साथ 6 अंक बनाकर सातवें स्थान पर हैं। केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक प्रेरणादायी प्रदर्शन करना चाहेंगे। टीम कोच जैक्स कैलिस ने साफ किया कि आंद्रे रसेल को बल्लेबाजी में चौथे क्रम पर भेजा जा सकता हैं।

राजस्थान के नए कप्तान स्टीव स्मिथ एक सप्ताह बाद विश्व कप के लिए स्वदेश लौटेंगे। बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर का यह आईपीएल के इस सत्र में अंतिम मैच होगा। जोस बटलर बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लौट चुके हैं। टीम को एश्टोन टर्नर से जबर्दस्त प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी, वे बुरी तरह असफल हुए हैं। अजिंक्य रहाणे ने पिछले मैच में शतक लगाया था और वे इस लय को बनाए रखना चाहेंगे।

टीमें - राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओशिन थॉमस, स्टुअर्ट बिन्नी, रियान पराग, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, वरूण एरोन।

कोलकाता नाइटराइडर्स : क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, यारा पृथ्वीराज, कार्लोस ब्रैथवेट, प्रसिद्ध कृष्णा।