लंदन। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ ने गुरुवार को 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों का मेजबान बर्मिंघम को घोषित किया है। इंग्लैंड के शहर बर्मिंघम में इन खेलों का आयोजन 27 जुलाई से सात अगस्त तक होगा। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के अध्यक्ष लुइस मार्टिन ने कहा, 'हम बर्मिंघम और इंग्लैंड को बधाई देते हैं। यह इस शहर के लिए सच में एक शानदार पल है।'

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के डरबन को 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी मिली थी, लेकिन आर्थिक मुश्किलों की वजह से उनसे मेजबानी छीन ली गई। बर्मिंघम ने लीवरपूल को हराकर यह मेजबानी हासिल की। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी के लिए ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया और कनाडा ने भी दावेदारी पेश की थी।

हालांकि, इन तीनों देशों ने 2026 और 2030 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी के लिए भी अपनी रुचि जाहिर की है। इंग्लैंड में कई खेलों का आयोजन हुआ है जिसमें मैनचेस्टर में 2002 में आयोजित हुए राष्ट्रमंडल खेल, 2012 लंदन ओलंपिक खेल शामिल हैं।

सरकार ने 560 मिलियन यूरो (लगभग 42 अरब रुपये) का खर्चा वहन करने की जिम्मेदारी ली है तो वहीं बाकी खर्च स्थानीय परिषद को करना होगा। अगले साल राष्ट्रमंडल खेल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चार से लेकर 15 अप्रैल तक होंगे।