डेन बोश, नीदरलैंड्स (एजेंसी)। भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम ने 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। भारतीय टीम ने विश्व चैंपियनशिप में कनाडा को 5-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई और इसी के साथ उसने ओलिंपिक कोटा हासिल किया।

2012 के लंदन ओलिंपिक के बाद ये पहला मौका है जब भारतीय पुरुष टीम ने ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। तीन साल पहले भारतीय टीम रियो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने से चूक गई थी। तब केवल अतानु दास के रूप में इकलौता तीरंदाज विश्व क्वालीफाई करने में सफल रहा था जिन्हें प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

तरुणदीप रॉय, प्रवीण जाधव और अतानु दास की मौजूदगी वाली भारतीय टीम ने बुधवार को कनाडा के एरिक पीटर्स, क्रिस्पिन डुनेस और ब्रायन मैक्सवेल के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया और पहले सेट को 56-55 के स्कोर से अपने नाम किया। दूसरे सेट में भी भारतीय तिकड़ी ने इसी स्कोर के साथ बाजी मारी, लेकिन कनाडा ने तीसरे सेट को 58-54 से अपने नाम किया। हालांकि अंत में भारत ने इस रोचक मुकाबले में 57-57 के स्कोर से चौथा सेट बराबर किया और मुकाबले को 5-3 से अपने नाम करके ओलिंपिक का टिकट कटाया।