Naidunia
    Wednesday, April 25, 2018
    PreviousNext

    ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप: खिताब के लिए दावेदारी पेश करेगी भारत की 'एस' तिकड़ी

    Published: Tue, 13 Mar 2018 08:50 PM (IST) | Updated: Tue, 13 Mar 2018 08:59 PM (IST)
    By: Editorial Team
    sindhu saina13 2018313 205853 13 03 2018

    बर्मिंघम। सिंधु, साइना और श्रीकांत...भारतीय बैडमिंटन सितारों की 'एस' तिकड़ी बुधवार से शुरू हो रही ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में उतरेगी तो उनका इरादा इस खिताब को पहली बार अपने नाम करने का होगा। 17 साल पहले उनके गुरु पुलेला गोपीचंद ने इस खिताब को जीता था।

    साइना का सामना यिंग से : पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत को पहले दौर में आसान प्रतिद्वंद्वी मिले हैं, लेकिन इस चैंपियनशिप का फाइनल खेल चुकी ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल को पहले दौर में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी और मौजूदा चैंपियन चीनी ताइपे की तेइ जू यिंग से खेलना है। साइना 2015 में खिताब के करीब पहुंची लेकिन फाइनल में कैरोलिना मारिन से हार गईं थी।

    ओलिंपिक रजत पदक विजेता सिंधु पिछले साल क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी। तेइ जू का साइना के खिलाफ रिकॉर्ड 9-5 का है। पिछले सात मुकाबलों में साइना उससे हार चुकी है और इस साल की शुरुआत में इंडोनेशिया मास्टर्स फाइनल में मिली हार उसमें शामिल है। चौथी वरीय सिंधु पहले दौर में थाइलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग से खेलेगी।

    श्रीकांत की भिड़ंत लीवरदेज से : श्रीकांत को पहले दौर में फ्रांस के ब्राइस लीवरदेज के रूप में आसान चुनौती मिली है। गोपीचंद के मार्गदर्शन में भारतीय बैडमिंटन का यह सुनहरा दौर है और भारत के पास कई विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं। पुरुष वर्ग में विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत ने पिछले साल चार सुपर सीरीज खिताब जीते और वह ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में भी खिताब के दावेदारों में से होंगे। पिछले साल वह पहले दौर से बाहर हो गए थे लेकिन इस बार उस नाकामी की भरपाई करने का इरादा होगा।

    उलटफेर करने में माहिर प्रणीत : बी साई प्रणीत और विश्व के 12वें नंबर के खिलाड़ी एचएस प्रणय उलटफेर करने में माहिर है। प्रणीत का सामना विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी कोरिया के सोन वान हो से होगा जिसे वह अभी तक हरा नहीं सके हैं। प्रणय की टक्कर आठवें वरीय चीनी ताइपे के चोउ तियेन चेन से होगी।

    डबल्स में चिराग और सात्विकराज पर दारोमदार : डबल्स में इंडोनेशिया ओपन सेमीफाइनल तक पहुंचे चिराग शेट्टी और सात्विकराज रेंकीरेड्डी का सामना जापान के ताकुरो होकी और युगो कोबायाशी से होगा। मनु अत्री और बी सुमीत रेड्डी पहले दौर में मार्कस एलिस और क्रिस लैंगरिज से खेलेंगे। महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की टक्कर दूसरी वरीय जोड़ी जापान की मिसकाी मत्सुमो और अयाका ताकाहाशी से होगी। मिक्स्ड डबल्स में प्रणव जेरी चोपड़ा और सिक्की का सामना जर्मनी के मार्विन एमिल एस और लिंडा एफलेर से होगा।


    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें