लंदन। स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रॉजर फेडरर ने दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को हराकर साल के आखिरी टूर्नामेंट एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में जगह बनाई। रविवार को टूर्नामेंट के राउंड-रोबिन के पहले दौर में जापान के अनुभवी खिलाड़ी केई निशिकोरी से हारने के बाद से फेडरर की यह लगातार दूसरी जीत है।

अब सेमीफाइनल में फेडरर का सामना शनिवार को एलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा जिन्होंने जॉन इस्नर को 7-6, 6-3 से हराया। 2009 में जुआन मार्टिन डेल पोत्रो के बाद 21 वर्षीय ज्वेरेव सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। फेडरर ने एंडरसन को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से मात दी। विश्व के छठे नंबर के खिलाड़ी एंडरसन पहले ही टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर चुके हैं।

20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर ने एक घंटे 17 मिनट में एंडरसन को हराया। फेडरर ने सत्र के इस टूर्नामेंट में 15वीं बार सेमीफाइनल में प्रवेश किया। वह एटीपी फाइनल्स में 16वीं बार खेल रहे हैं और सातवें खिताब की तलाश में हैं। उन्होंने कहा, 'मैं खुश हूं कि एक और सप्ताह अच्छी इस तरह निकल गया। मैं निजी तौर पर अपने 100वें खिताब के बारे में नहीं सोच रहा हूं। यह मेरे दिमाग में बिलकुल नहीं है, क्योंकि इससे मेरा दिमाग खराब होता है। मैं ऐसी चीजों के बारे में सोचना चाहता हूं जिससे मुझे उत्साह मिले, ना कि मुझ पर दबाव बढ़े।'

फेडरर का कहना है कि जब तक जोकोविच ड्रॉ में हैं और वे जिस तरह से खेल रहे हैं, मेरे लिए जीतना आसान नहीं होगा। फेडरर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एंडरसन के खिलाफ मैच जीतने के साथ ग्रुप में भी शीर्ष पर रहे। अन्य सेमीफाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच की भिड़ंत दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन से होगी। वहीं, जोकोविच और फेडरर को एटीपी कप की पुरुष टीम में शामिल किया है। एटीपी कप की घोषणा एटीपी और टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने की है।