मेलबोर्न। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच रिकॉर्ड सातवें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब की शुरुआत क्वालीफायर के खिलाफ करेंगे। स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर विश्व के 99वें नंबर के डेनिस इस्तोमिन से भिड़ेंगे। वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम सोमवार से शुरू होगा। सर्बियाई जोकोविच ने पिछले साल विम्बल्डन और यूएस ओपन के खिताब जीते और फिर से दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने। गुरुवार को डाले गए ड्रॉ के अनुसार जीते तो दूसरे दौर में जोकोविच का सामना फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा से होगा।

तीसरी वरीयता प्राप्त फेडरर मेलबोर्न में सातवें खिताब के लिए कोर्ट पर उतरेंगे। उनका सेमीफाइनल में सामना राफेल नडाल से हो सकता है। दूसरी वरीयता प्राप्त नडाल ऑस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ के खिलाफ पहला मैच खेलेंगे। चौथी वरीयता प्राप्त एलेक्जेंडर ज्वेरेव का सामना स्लोवेनिया के एलाईज बेडेन से होगा जबकि पिछले साल के उपविजेता मारिन सिलिच ऑस्ट्रेलिया के बर्नार्ड टॉमिच से भिड़ेंगे। गैर वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस का सामना कनाडा के मिलोस राओनिक से होगा जबकि स्टेनिस्लास वावरिंका को अर्गेस्ट गुलबिस से खेलना होगा। तीन बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन एंडी मरे का पहले दौर में 22वीं वरीयता प्राप्त रॉबटर्स बतिस्ता आगुट से सामना होगा।

सेरेना को कड़ा ड्रॉ

इधर रिकॉर्ड 24वें ग्रैंड स्लैम खिताब की कवायद में लगी सेरेना विलियम्स को महिला एकल वर्ग में कड़ा ड्रॉ मिला है। वह पहले दौर में जर्मनी की तातजना मारिया से भिड़ेंगी। 16वीं वरीयता प्राप्त अमेरिकी खिलाड़ी आठवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर मारग्रेट कोर्ट के 24 एकल ग्रैंड स्लैम खिताब की बराबरी करने की कोशिश में हैं। यदि वे आगे बढ़ीं तो चौथे दौर में उन्हें विश्व की नंबर एक सिमोना हालेप से भिड़ना पड़ सकता है। अगर वह इसमें जीत दर्ज करने में सफल रहती हैं तो फिर अंतिम आठ में उनका सामना कैरोलिना प्लिसकोवा से हो सकता है।

इन संभावित मैचों से पहले सेरेना को दूसरे दौर में चीन की पेई शुई या कनाडा की इवेगनी बुचार्ड की चुनौती से पार पाना होगा। हालेप को एस्तोनिया की काइया कानेपी से बदला चुकता करने का मौका दिया गया है। कानेपी ने हालेप को यूएस ओपन के पहले दौर में हराया था। हालेप तीसरे दौर में वीनस विलियम्स से भिड़ सकती है। मौजूदा चैंपियन और तीसरी वरीयता प्राप्त कैरोलिन वोज्नियाकी अपने अभियान की शुरुआत बेल्जियम की एलिसन वान उत्वान्स्क के खिलाफ करेगी। तीसरे दौर में उन्हें मारिया शारापोवा से मुकाबला करना पड़ सकता है। दूसरी वरीयता प्राप्त एंजेलिक कर्बर पहले दौर में स्लोवेनिया की पोलोना हरकॉग से मैच खेलेंगी और सेमीफाइनल में उनका सामना पांचवीं वरीयता प्राप्त वोज्नियाकी से हो सकता है। यूएस ओपन चैंपियन नाओमी ओसाका टूर्नामेंट के शुरू में पोलैंड की मेग्दा लिनेट से भिड़ेंगी।