पेरिस (एजेंसी)। शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच ने लगातार फ्रेंच ओपन टेनिस चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। सर्बिया के जोकोविच ने विश्व के 45वें क्रम के जर्मन खिलाड़ी जान लेनार्ड स्ट्रफ को 6-3, 6-2, 6-2 से हराया।

ये लगातार 10वीं बार है जब जोकोविच ने फ्रेंच ओपन के अंतिम आठ में प्रवेश किया। ऐसा करने वाले वे पहले खिलाड़ी हैं। ये उपलब्धि क्लेकोर्ट के किंग कहलाने वाले राफेल नडाल भी हासिल नहीं कर सके हैं। स्ट्रफ ने पहले सेट में जोकोविच को जरूर कुछ चुनौती दी, लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी ने इसके बाद अपने विपक्षी को कोई मौका नहीं दिया और एक घंटे 33 मिनटों में यह मैच अपने नाम कर लिया।

जापान के केई निशिकोरी को क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा। सातवीं वरीय निशिकोरी ने बेनोट पियरी की कड़ी चुनौती को 6-2, 6-7 (8), 6-2, 6-7 (8), 7-5 से ध्वस्त किया। रविवार को यह मैच अधूरा रहा था, जिसमें निशिकोरी 2-1 से आगे थे। निशिकोरी का अब अगले दौर में सामना 11 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नडाल से होगा।

महिला वर्ग में आठवीं वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने अमेरिका की सोफिया केनिन को 6-3, 6-3, 6-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। वह दूसरी बार ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं हैं, जहां उनका सामना अमेरिका की ही मेडिसन कीज से होगा। 14वीं वरीय कीज ने आसानी से चेक गणराज्य की केटरिना सिनियाकोवा को 6-2, 6-4 से मात दी।