पेरिस (एजेंसी)। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने में अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए फ्रेंच ओपन के चौथे दौर में जगह बनाई। वहीं महिलाओं में अमेरिका की सेरेना विलियम्स और जापान की नाओमी ओसाका उलटफेर का शिकार होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गईं।

पुरुष एकल वर्ग में शीर्ष वरीय और 2016 के चैंपियन जोकोविच ने इस तरह दूसरी बार सभी चार ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की ओर कदम बढ़ाए। उन्होंने इटली के क्वालीफायर विश्व के 147वें खिलाड़ी साल्वाटोर करुसो को 6-3, 6-3, 6-2 से शिकस्त दी। इस दौरान उन्होंने 8 ऐस और 25 विनर लगाए। अगले दौर में उनका मुकाबला जर्मनी के जॉन लेनार्ड स्ट्रफ से होगा। स्ट्रफ ने क्रोएशिया के 13वें वरीय बोर्ना कोरिक को मैराथन मुकाबले में 4-6, 6-1, 4-6, 7-6, 11-9 से हरा दिया।

जर्मनी के पांचवें वरीय एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने पांच सेट तक चले तीसरे दौर में मुकाबले में सर्बिया के दुसान लाजोविक को 6-4, 6-2, 4-6, 1-6, 6-2 से शिकस्त दी। अब ज्वेरेव का सामना इटली के फैबियो फोगनिनी से होगा, जिन्होंने चार सेट में स्पेन के 18वें वरीय रोबर्टो बाटिस्टा अगुट को 7-6, 6-4, 4-6, 6-1 से हराकर बाहर कर दिया।

सितसिपास ने रचा इतिहास

स्टेफानोस सिटतसिपास भी चौथे दौर में पहुंचने में सफल रहे। सितसिपास देश के 83 वर्ष के इतिहास में रोलां गैरां के दूसरे हफ्ते में पहुंचने वाले ग्रीस के पहले खिलाड़ी बने। 1936 में ग्रीस के लाजारोस स्टालियोस फ्रेंच ओपन के दूसरे हफ्ते में पहुंचे थे। छठे वरीय खिलाड़ी सितसिपास शुक्रवार को दो सेट अपने नाम कर चुके थे लेकिन तीसरे सेट में 5-5 पर कम रोशनी के कारण मैच निलंबित कर दिया गया। फिर शनिवार को शुरू हुए मैच में सितसिपास ने यह सेट टाईब्रेक में गंवाने के बाद 7-5, 6-3, 6-7, 7-6 से जीत हासिल की। ग्रैंडस्लैम में दूसरी बार क्वार्टर फाइनल के लिए सितसिपास का सामना पूर्व चैंपियन स्टेनिस वावरिंका से होगा जो ग्रिगोर दिमित्रोव को 7-6, 7-6, 7-6 से हराकर चौथे दौर में पहुंचे हैं।

सेरेना और ओसाका उलटफेर की शिकार, हालेप चौथे दौर में पहुंचीं

उधर महिला एकल वर्ग में विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स तीसरे दौर में उलटफेर की शिकार हो गईं। उन्हें हमवतन सोफिआ केनिन ने 6-2, 7-5 से हराया। वहीं विश्व की नंबर एक खिलाड़ी जापान की नाओमी ओसाका भी बड़े उलटफेर का शिकार होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गईं। ओसाका को गैरवरीय चेक गणराज्य की कैटरीना सिनियाकोवा ने 6-4, 6-2 से मात दी। अमेरिकी ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद अपने लगातार तीसरे ग्रैंडस्लैम खिताब की तलाश में लगी ओसाका को गैरवरीय सिनियाकोवा के हाथों एक घंटे 17 मिनट में शिकस्त झेलनी पड़ी।

वहीं, विश्व की तीसरे नंबर की खिलाड़ी सिमोना हालेप ने आसानी से चौथे दौर में जगह बनाई। हालेप ने सीधे सेटों में यूक्रेन की लेसिआ सुरेंको को 55 मिनट में 6-2, 6-1 से हरा दिया। हालेप पूरे मैच में सिर्फ तीन गेम हारी थीं और रोमानिया की हालेप को रोकना सुरेंको को आसान नहीं था। फिलिप चेट्रीर कोर्ट पर खेल रही हालेप ने यूक्रेन की खिलाड़ी के खिलाफ पहला सेट सिर्फ 28 मिनट में जीत लिया। जब दूसरे सेट में सुरेंको शुरुआती तीन गेम से पीछे चल रही थीं तब उन्होंने मेडिकल टाइम आउट लिया। इसके बाद हालेप ने आक्रामक अंदाज में दो गेम और जीतकर स्कोर 5-0 कर दिया। लेकिन, इसके बाद सुरेंको ने एक गेम जीतकर स्कोर 1-5 कर दिया। हालेप ने सातवां गेम जीतकर दूसरा सेट और मैच अपने नाम किया। हालेप ने यह सेट तीसरे मैच प्वाइंट पर जीता।