इंदौर (कपीश दुबे)। आमतौर पर यदि कोई बच्चा कहीं घूमने भी जाता है तो परिवार से उसे अकेले भेजने में हिचकिचाहट होती है। कोई परिचित या उम्र में बड़ा साथ भेजा जाता है। मगर 15 साल की प्रेरणा कोइराला टेनिस में करियर बनाने की खातिर नेपाल से इंदौर अकेली आ गई। हैरानी इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि यह लड़की नेपाल की राजनीति में दबदबा रखने वाले कोईराला परिवार से है।

इंदौर टेनिस क्लब में आयोजित अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट में प्रेरणा बालिका एकल के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी है। प्रेरणा नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोइराला और गिरिजाप्रसाद कोईराला की चौथी पीढ़ी है। राजनीति में रुचि नहीं है, लेकिन छोटी उम्र में जानकारी बहुत है। मनीषा कोईराला भी इसी परिवार से हैं। प्रेरणा बताती हैं, 'मैं अकेली नेपाल से पहले अहमदाबाद गई थी। वहां टूर्नामेंट खेला और फिर अब इंदौर आई हूं।' यह दूरी तकरीबन 2000 किमी. से ज्यादा है। यह पूछने पर कि क्या परिवार को चिंता नहीं होती, अकेले इतनी दूर भेजने में? तो जवाब मिला, 'चिंता तो होती है, लेकिन उन्हें मुझपर भरोसा है। इससे पहले मैं जब अंडर-14 टूर्नामेंट खेलने श्रीलंका गई थी तब भी वापसी की यात्रा अकेले की थी। तब भी श्रीलंका से मुंबई, फिर दिल्ली होते हुए काठमांडू पहुंची थी।'

इंदौर में मिला प्यार : प्रेरणा इंदौर में किसी होटल में नहीं बल्कि प्रियांशी भंडारी के घर रुकी हैं। उन्होंने कहा- प्रियांशी मेरी अच्छी दोस्त है। मैं उन्हीं के घर रुकी है और यहां परिवार जैसा महसूस होता है। परिवार से रोज फोन पर बात करती हूं इसलिए उन्हें अच्छा महसूस होता है।

नेपाल में है हिंदी फिल्मों का क्रेज : प्रेरणा बताती हैं उनके देश में नेपाली फिल्मों से ज्यादा हिंदुस्तानी फिल्मों का क्रेज है। दीपिका पादुकोण और रनबीर सिंह की फैन प्रेरणा के अनुसार उनका परिवार भारतीय फिल्मों का दीवाना है। हाल ही में उन्होंने भारतीय सेना के साहस पर बनी उरी फिल्म देखी। हिंदी सीरियल में नेपाल में बहुत पसंद किए जाते हैं।

क्रिकेटर से बनी टेनिस खिलाड़ी : प्रेरणा 15 साल की उम्र में सीनियर वर्ग में नेपाल की चौथी नंबर की खिलाड़ी हैं। हाल ही में पहले और दूसरे क्रम की खिलाड़ी को हराने के बाद उन्हें शीर्ष रैंकिंग मिलने की उम्मीद है। मगर वे बनना क्रिकेटर चाहती थी। दो साल खेला भी। फिर पिता की सलाह पर टेनिस का रैकेट थामा और इसी में मन रम गया। वे बताती हैं, नेपाल में टेनिस की ज्यादा सुविधाएं नहीं हैं। एक भी हार्डकोर्ट नहीं है इसलिए अब भारत में रहकर ही अभ्यास करने का मन हैं।

विराट पसंदीदा खिलाड़ी : प्रेरणा ने बताया कि नेपाल में क्रिकेट बहुत पसंद किया जाता है, खासकर जब भारत और पाकिस्तान का मैच हो। विराट कोहली उनके पसंदीदा खिलाड़ी हैं। एबी डीविलियर्स को भी खेलते देखना पसंद है।