मल्टीमीडिया डेस्क। इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को पहले अंतरराष्ट्रीय वनडे में भारत की जीत के साथ ही कप्तान विराट कोहली ने खास उपलब्धि हासिल कर ली। विराट इसी के साथ रिकी पोंटिंग और क्लाइव लॉयड जैसे दिग्गज कप्तानों के स्पेशल समूह में शामिल हो गए।

विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया का यह 50वां वनडे मैच था और उन्होंने अपनी अगुआई में टीम को 39वीं जीत दिलाई। यदि अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में अपने नेतृत्व में शुरुआती 50 वनडे मैचों में टीम को जीत दिलाने की बात की जाए तो वे 39 जीत के साथ वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए।

यदि इन 50 मैचों में मिली हार की बात की जाए तो पोंटिंग का रिकॉर्ड सबसे बेहतर है क्योंकि उनके नेतृत्व में इस दौरान टीम को मात्र 9 मैचों में हार मिली। विराट के नेतृत्व में इस दौरान टीम को 10 मैचों में और लॉयड के नेतृत्व में वेस्टइंडीज टीम को 11 मैचों में हार मिली। विराट के नेतृत्व में भारत ने 50 मैच खेले, जिनमें से 39 में उसे जीत मिली और 10 में हार का सामना करना पड़ा जबकि एक मैच बेनतीजा रहा।

महेंद्रसिंह धोनी द्वारा टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के बाद से विराट ने टीम का नेतृत्व संभाला। उनके नेतृत्व में भारतीय टीम और मजबूत बनकर उभरी। टीम इस समय आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर और वनडे तथा टी20 रैंकिंग में दूसरे क्रम पर हैं। भारतीय टीम के पास वनडे में फिर शीर्ष पर आने का मौका है।