Naidunia
    Sunday, December 17, 2017
    PreviousNext

    अब आधार कार्ड को ढोने की नहीं होगी जरूरत, ऐप हुआ अपडेट

    Published: Wed, 11 Oct 2017 11:21 PM (IST) | Updated: Sat, 14 Oct 2017 11:05 AM (IST)
    By: Editorial Team
    aadhar pay app update 11 10-17 11 10 2017

    नई दिल्ली। अब आधार कार्ड को हमेशा अपने पास रखने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी। सरकार ने एम आधार ऐप को अपडेट कर दिया है। रजिस्टर्ड मोबाइल पर ऐप में समय आधारित ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) जोड़ दी गई है। इसके जरिये आधार को अपने फोन पर रखा जा सकेगा।

    सरकार लगभग हर जगह आधार को अनिवार्य बनाती जा रही है। आधार कार्ड अपने पास हमेशा रखना जरूरी हो गया है, लेकिन मोबाइल पर उपलब्ध होने के बाद आधार को हमेशा पास रखने की जरूरत नहीं रहेगी। ऐप के बेटा वर्जन में जनसांख्यिकीय डाटा उपलब्ध रहता है। इसमें आधार कार्ड में जो जानकारी होती हैं, वो मोबाइल पर दिख जाती हैं।

    समय आधारित ओटीपी में अब ओटीपी के डाउनलोड होने का इंतजार नहीं करना होगा। ये मोबाइल पर हमेशा उपलब्ध रहेगी। यूआइडीएआइ के सीईओ अजय भूषण पांडेय का कहना है कि सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल में टीओटीपी को जोड़ा गया है। उल्लेखनीय है कि रेलवे ने भी आठ सितंबर से एम आधार को वैध पहचान पत्र माना है।

    पांडेय का कहना है कि अभी एमआधार ऐप एंड्राइड फोन पर उपलब्ध है। ओटीपी को लेकर जो समस्याएं हो रही थीं, वो अब नहीं होंगी। लोगों को एसएमएस के लिए मोबाइल नेटवर्क पर निर्भर भी नहीं रहना होगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें