नई दिल्ली। Reliance Jio की FTTH (फाइबर टू द होम) सेवा आपके लिए फायदे का सौदा हो सकती है। बता दें कि, इसकी घोषणा पिछले साल अगस्त में Reliance इंडस्ट्रीज के 41वें एजीएम में की गई थी। इस ब्रॉडबैंड सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त 2018 से शुरू हो चुका है। Reliance Jio की इस ब्रॉडबैंड सेवा को इस साल व्यवसायिक तौर पर रोल आउट किया जाएगा। फिलहाल आप इस सेवा के लिए रजिस्टर करा सकते हैं। इसके लिए आपकोअपने स्मार्टफोन में माई जियो ऐप या फिर जियो की आधिकारिक वेबसाइट जाना होगा।

क्या है Jio GigaFiber?

इस सेवा के बारे में जानने से पहले हम यह जान लें कि यह Jio GigaFiber क्या है? आपको बता दें कि यह एक FTTH (फाइबर टू द होम) हाईस्पीड ब्राडबैंड सेवा है जिसमें आपको 100Mbps की स्पीड से इंटरनेट सेवा मिलेगी। इस सेवा के जरिए आपको 1Gbps तक की स्पीड से इंटरनेट की सेवा मिल सकती है। इस सेवा के जरिए आपको IPTV, लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और स्मार्ट होम सॉल्यूशन जैसी सुविधा एक साथ मिलती है।

-Jio GigaFiber के साथ ही Jio Giga TV की भी घोषणा की गई थी। Jio Giga TV सेट-टॉप बॉक्स और Jio स्मार्ट होम डिवाइस को भी आप इस ब्रॉडबैंड सेवा के साथ जोड़ सकते हैं। इस Jio Giga TV के जरिए आपको 600 से ज्यादा टीवी चैनल्स का लाभ मिलेगा। इस सेट-टॉप बॉक्स के रिमोट को आप वॉयस असिस्टेंट के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

-Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड सेवा को एक साथ देश के 1,100 शहरों में शुरू किया जाएगा। इस सेवा को 29 टीयर-1 और टीयर-2 शहरों में शुरू किया जाएगा। टीयर-1 शहरों की बात करें तो आगरा, बेंगलुरू, चेन्नई, चंडीगढ़, रांची, पटना, प्रयागराज, रायपुर, नागपुर, गाजियाबाद, पुणे, इंदौर, ठाणे, भोपाल, लखनऊ, मदुरै, नासिक और गुवाहाटी जैसे शहरों में ट्रायल किया जा रहा है।

-इस ब्रॉडबैंड सेवा के प्रिव्यू ऑफर की बात करें तो इसका लाभ लेने के लिए यूजर्स को 4,500 रुपये का रिफंडेबल अमाउंट जमा कराना होता है। इस सेवा के जरिए आपको 100GB फ्री डाटा का लाभ मिलता है जिसमें आपको 100Mbps तक की स्पीड में इंटरनेट का लाभ मिल सकेगा। अगर आप इस 100GB का इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपको अतिरिक्त 40GB फ्री डाटा दिया जाएगा।

-Jio GigaFiber का कनेक्शन लेने के लिए यूजर्स को पहले तो रजिस्टर कराना होगा। इसके बाद कंपनी के अधिकारी आपसे संपर्क करेंगे। कनेक्शन लेने के लिए यूजर्स को अड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और सिक्योरिटी मनी डिपोजिट करना होगा। डॉक्युमेंटेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूजर्स के घर पर GigaHub गेटवे का इंस्टॉलेशन किया जाएगा। इंस्टॉलेशन के बाद आपको प्रिव्यू ऑफर मिल जाएगा।

-Jio GigaFiber के संभावित प्लान्स की बात करें तो यह 500 रुपये से शुरू होकर 1,299 रुपये तक जा सकता है। इसका सबसे सस्ता बेस प्लान 500 रुपये का हो सकता है। इस प्लान में यूजर्स को 300GB डाटा का लाभ मिलता है। इसके अन्य प्लान्स की बात करें तो इसका एक प्लान 750 रुपये का है जिसमें 450GB डाटा का लाभ 50Mbps की स्पीड से मिलता है। इन दोनों प्लान्स के अलावा 999 और 1,299 रुपये का प्लान है जिसमें यूजर्स को 100Mbps की स्पीड से डाटा का लाभ मिलता है।