WhatsApp ने पिछले दिनों एक नया फीचर एड किया है। PiP यानी पिक्चर इन पिक्चर नाम के इस फीचर के तहत अब थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म्स के वीडियो बिना WhatsApp चैट छोड़े प्ले हो सकेगी। इसका मतलब ये है कि WhatsApp पर बिना App से बाहर जाए यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम की शेयर्ड वीडियो प्ले कर सकते हैं। WhatsApp एंड्रॉयड वर्जन के लिए इस फीचर को और बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है। इसके तहत वॉट्सऐप का PiP मोड ऐप के मिनिमाइज होने के बाद भी काम करता रहेगा। इतना ही नहीं यदि आपने WhatsApp चैट पर भेजी गई यूट्यूब, फेसबुक या इंस्टाग्राम की वीडियो प्ले कर दी है, तो ऐप के मिनिमाइज होने के बावजूद ये प्ले होती रहेगी। WhatsApp के इस नए फीचर से जुड़ी ये तमाम जानकारी WABetaInfo पर उपलब्ध है।

बता दें कि, WhatsApp एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.19.177 पर यह फीचर उपलब्ध कराया जा चुका है। स्टेबल वर्जन वाले यूजर को इस फीचर के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। WhatsApp द्वारा लाया जा रहा यह फीचर कई वीडियो प्लेटफॉर्म्स पर पहले से है, जिसके चलते ऐप मिनिमाइज करने के बाद भी वीडियो प्ले होती रहती है और एंड्रॉयड फोन के होम स्क्रीन पर नजर आती रहती है। फिलहाल WhatsApp अपने PiP मोड को केवल ऐप के अंदर ही दे रहा है। इसके अनुसार अगर किसी ने आपको कोई वीडियो भेजा है तो आप उसी चैट पर वीडियो देखते हुए चैट भी कर सकते हैं।

अपडेटेड PiP मोड में WhatsApp को मिनिमाइज करने के बाद भी वीडियो एक अलग छोटी विंडो में प्ले होती रहेगी। वीडियो प्ले होने के दौरान ही यदि आपको अन्य चैट ब्राउज करने हैं और मैसेज शेयर करने हैं तो वह भी हो जाएगा। किसी से चैट करते वक्त ये वीडियो ऐप के टॉप पर प्ले होती रहेगी। PiP मोड में वॉट्सऐप पर वीडियो प्लेबैक के साथ मीडिया कंट्रोल बटन भी हैं। इनमें प्ले बटन, पॉज बजन और एग्जिट बटन भी उपलब्ध है। PiP मोड विंडो रिसाइजेबल नहीं है, इसे आपके फोन के डिस्प्ले के आधार पर उपलब्ध कराया जा रहा है।