मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। क्या आप दूर विदेश में बैठे अपने रिश्तेदारों या परिवार वालों से अंतरराष्ट्रीय कॉल पर बात करने पर होने वाले भारी खर्च से परेशान हैं? और साथ ही उन ऐप्स से भी जो मुफ्त कॉल के नाम पर आपके मोबाइल इंटरनेट का भारी डेटा खर्च कराते हैं। तो आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए भारतीय बाजार में एक नया ऐप ‘रिंगो ऐप’ आया है।

यह एक ऐसा ऐप है जो काफी कम कीमत पर आपको अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग सुविधा प्रदान करता है। इसके द्वारा की गई कॉल की कीमत इतनी कम है कि आपको यह मुफ्त कॉल की तरह ही लगेगी।

यह ऐप दुनिया भर में 16 देशों में उपलब्ध है। कंपनी यह दावा करती है कि इस ऐप से की गई कॉल से ग्राहक को कम से कम 90% की बचत होती है।

वे ग्राहक जो दिन भर अंतरराष्ट्रीय कॉल करने को इच्छुक होते हैं और साथ ही भारी कीमत खर्च होने से परेशान भी हैं, यह रिंगो ऐप उन्हीं लोगों के लिए बना है। अब चाहे कोई ग्राहक अपने परिवार वालों से या फिर बिजनेस मीटिंग के लिए घंटों इस ऐप से बात करे, उसे कॉल शुल्क काफी कम लगेगा।

यह ऐप आपके मोबाइल के इंटरनेट डेटा या वाई-फाई डेटा को इस्तेमाल नहीं करता है। यह केवल आपके फोन के नेटवर्क पर चलता है जैसे आप किसी को भी कॉल मिलाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह खास ऐप आपके द्वारा मिलाए गए अंतरराष्ट्रीय कॉल को अपने आप लोकल कॉल शुल्क दर में परिवर्तित कर देगा।

इसके फलस्वरूप आपको अंतरराष्ट्रीय कॉल पर बात करते समय कम से कम 70% की बचत होगी। कंपनी ने बताया कि इस ऐप द्वारा खर्च हो रहे शुल्क की यदि वोडाफोन और एयरटेल के शुल्क दर से तुलना की जाए तो यह आपको अंतरराष्ट्रीय कॉल पर तकरीबन 70% की बहत देता है।

इसके साथ ही यह स्काईप और वाईबर जैसे ऐप्स से भी 20% कम खर्च कराता है। संख्या पर नजर डालें त यदि आप रिंगो ऐप से अमेरिका में कॉल मिलाएंगे तो आपको 1.08 रुपया प्रति मिनट शुल्क लगेगा। इसके अलावा सिंगापुर, थायलैंड और मलेशिया का शुल्क 2.69 रुपये प्रति मिनट है।