मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। अब आप हिंदी, मराठी, बांग्‍ला, उर्दू, तमिल, पंजाबी, तेलुगु, चाइनीज़ और अरबी भाषा में भी ईमेल एड्रेस बना सकते हैं। दुनिया की पहली भाषाई ई-मेल एड्रेस सर्विस 'डाटामेल' अब वेब ब्राउजर्स के लिए भी शुरू कर दी गई है। यह सर्विस पूरी तरह से मुफ्त है।

इस सर्विस को क्रोम, फायरफॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, एज और ओपेरा जैसे सभी ब्राउजर्स पर उपयोग कर सकते हैं। आने वाले समय में डाटा एक्सजेन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से 22 भाषाओं में ई-मेल आईडी क्रिएट करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। डाटामेल ऐप को किसी भी एंड्रॉयड या आईओएस के जरिए उनके प्लेस्टोर से मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है।

डिजिटल इंडिया की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए बीएसएनएल ने कुछ ही दिन पहले 'डाटामेल' सेवा की शुरूआत की है। इस सेवा के तहत बीएसएनएल अपने ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं को 8 भारतीय भाषाओं में नि:शुल्क ईमेल एड्रेस की सुविधा दे रहा है।

डाटा एक्सजेन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय डाटा के अनुसार, दुनिया के कई देश अपने यहां के गैर अंग्रेजी भाषाई लोगों के लिए भाषाई ई-मेल की शुरुआत करने की योजना पर काम कर रहे हैं। वहीं भारत ने स्वदेशी सॉफ्टवेयर की बदौलत डाटामेल के जरिए एक तरह से नई क्रांति की शुरुआत कर दी है।